comScore

भारी बारिश से थमी मुंबई: कई इलाकों में जलभराव, सड़क-रेल यातायात बाधित, निजी और सरकारी दफ्तरों में छुट्टी की घोषणा


डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानगरी मुंबई में रातभर हुई भारी बारिश ने लोगों के लिए परेशानी खड़ी कर दी है। सड़कों से लेकर रेल की पटरियों तक सब जलमग्न होने के कारण बस और रेल यातायात बाधित हो गया है। आवश्यक सेवाएं दे रहे लोगों का आवागमन भी प्रभावित हुआ है। कई जगहों पर गाड़ियां पानी में फंसी हुई हैं। बारिश को देखते हुए बीएमसी ने सभी प्राइवेट और सरकारी दफ्तरों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। मौसम विभाग ने बुधवार को भी तेज बारिश का अनुमान जताया है।

मुंबई में लगातार जारी बारिश और जलजमाव की वजह से जनजीवन प्रभावित हो गया है। इसी के मद्देनजर बृहन्मुंबई म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (BMC) ने सभी सरकारी और निजी प्रतिष्ठानों के लिए बुधवार को छुट्टी का ऐलान कर दिया है। हालांकि अवकाश की घोषणा से आपात सेवाओं को बाहर रखा गया है। बीएमसी कमिश्नर ने जनता से अपील की है कि, जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकलें।

सेंट्रल मुंबई के सायन, माटुंगा, कुर्ला, चूना भट्टी, मझगांव, मस्जिद बंदर और बाइकुला इलाकों में भारी जल-जमाव है। उपनगरों में कई इलाकों के अलावा गोरेगांव, मलाड, दहिसर, कुर्ला, घाटकोपर, मुलुंद में भी जलभराव होने की जानकारी सामने आई है। गोरेगांव, किंग सर्किल एरिया, ग्रांट रोड से चरनी रोड, लोअर परेल से प्रभादेवी, माटुंगा से महिम, दादर से माटुंगा तक की सड़कें प्रभावित हैं।

सेंट्रल रेलवे के मुख्य प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा, सेंट्रल रेलवे ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल से ठाणे और वाशी तक उपनगरीय सेवाएं निलंबित कर दी हैं। स्पेशल मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है। वहीं रेल पटरियों के जलमग्न होने कारण वेस्टर्न रेलवे ने चर्चगेट से अंधेरी के बीच सभी उपनगरीय सेवाओं को निलंबित कर दिया है। पश्चिम रेलवे के PRO ने बताया, चर्चगेट-अंधेरी के बीच भारी बारिश और जल जमाव के कारण उपनगरीय ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई है। अंधेरी और विरार के बीच उपनगरीय स्थानीय सेवाएं सामान्य तौर पर जारी हैं।

मौसम विभाग के अनुसार, शहर में 12.20 सेंटीमीटर से अधिक बारिश दर्ज की गई, जबकि उपनगरों में रात के दौरान 27.50 सेंटीमीटर से अधिक बारिश हुई। मुंबई और ठाणे उपनगरों में पिछले 12 घंटों में भारी बारिश के साथ कुछ क्षेत्रों में 150 मिलीमीटर से अधिक बारिश रिकॉर्ड की गई है। IMD मुंबई ने आगामी दिनों में भारी बारिश की चेतावनी जाहिर की है।

- भारी बारिश के बाद मुंबई के सायन रेलवे स्टेशन में रेल की पटरी पानी में डूबी।

- गोरेगांव इलाके में सड़कों पर जलभराव।

- मुंबई के सायन रेलवे स्टेशन पर रात में यात्री फंसे रहे।

कमेंट करें
FqnjI