ओमिक्रॉन के खतरे के बीच 1 दिसंबर से सभी स्कूलों को फिर से खोलेगा महाराष्ट्र

Maharashtra to reopen all schools from December 1 amid Omicron threat
ओमिक्रॉन के खतरे के बीच 1 दिसंबर से सभी स्कूलों को फिर से खोलेगा महाराष्ट्र
मुंबई ओमिक्रॉन के खतरे के बीच 1 दिसंबर से सभी स्कूलों को फिर से खोलेगा महाराष्ट्र

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 1 दिसंबर से सभी स्कूलों को ऑफलाइन कक्षाओं के संचालन के साथ फिर से खोलने के लिए एसओपी और दिशानिर्देश जारी किए हैं। यह फैसला ऐसे समय पर लिया गया है, जब कई देशों में कोविड-19 के नए खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रॉन का पता चला है। 26 नवंबर को स्कूल शिक्षा मंत्री प्रोफेसर वर्षा ई. गायकवाड़ की घोषणा के क्रम में रविवार को देर से जारी दिशा-निदेशरें में छात्रों के स्कूलों में आगमन के साथ ही शारीरिक दूरी, फेस-मास्क, स्वच्छता और अन्य दिशा-निर्देश अनिवार्य किए गए हैं। इससे पहले 4 अक्टूबर को, शहरी क्षेत्रों में उच्च कक्षा 8-12 और ग्रामीण क्षेत्रों में 5-12 के छात्रों के लिए स्कूलों को खोल दिया गया था, जिससे स्कूलों द्वारा रिपोर्ट किए गए सुचारू संचालन के साथ अच्छी प्रतिक्रिया मिली।

नए कोविड मामलों और मृत्यु की संख्या में गिरावट से उत्साहित, राज्य ने बुधवार से शहरी क्षेत्रों में कक्षा 1-7 और ग्रामीण क्षेत्रों में 1-4 को फिर से खोलने का फैसला किया है। इसके अलावा, यदि कोई छात्र किसी भी लक्षण के साथ पाया जाता है, तो उसे स्कूल परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिशानिर्देश दिए गए हैं कि सभी स्कूलों को नियमित रूप से साफ-सफाई पर ध्यान रखना होगा, संक्रमण के जोखिम को दूर रखने के लिए सभी को अपने हाथों को बार-बार धोना या साफ करने को लेकर भी सलाह दी गई है।

यदि किसी भी समय, पांच से अधिक छात्र एक पखवाड़े के भीतर पॉजिटिव पाए जाते हैं, तो स्थानीय अधिकारी स्कूल के निवारक उपायों की समीक्षा करेंगे और तदनुसार निर्णय लेंगे। कुछ समय के लिए, स्कूलों को बायोमेट्रिक उपस्थिति प्रणाली से बचने और वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करने, सभा, प्रार्थना, खेल आदि जैसी भीड़ से बचने की सलाह दी गई है। प्रो. गायकवाड़ ने आशावादी लहजे में कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने के पहले के अनुभव, अधिकारियों और स्कूल अधिकारियों की प्रतिक्रिया से आकर्षित होकर, 1 दिसंबर से काम सुचारू और सुरक्षित होगा। प्रो. गायकवाड़ ने कहा, एक दिसंबर से, 6 साल से कम उम्र के बच्चे एक बार फिर स्कूलों में कदम रखेंगे। उनकी सुरक्षा और भलाई हमारी प्राथमिकता है। नगरपालिका आयुक्तों, जिला परिषद के सीईओ, शिक्षा के उप निदेशकों और अन्य जिला स्तर के अधिकारियों के साथ फिर से खुलने वाले स्कूलों के इस चरण के लिए तैयारियों की समीक्षा की गई है। राज्य सरकार द्वारा 27 नवंबर को सभी लॉकडाउन मानदंडों को पूर्व-महामारी के स्तर पर ले जाने के बाद यह फैसला लिया गया है। यहां तक कि ओमिक्रॉन के नए जोखिमों पर भी प्रदेश सरकार ने कोई ध्यान नहीं दिया है, जिससे उसकी भविष्य की रणनीति और कार्रवाई पर सवाल उठ रहे हैं।

(आईएएनएस)

Created On :   29 Nov 2021 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story