दैनिक भास्कर हिंदी: अवैध शराब जब्त करने के मामले में महाराष्ट्र देश में सबसे आगे

April 7th, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पहले चरण के मतदान की तारीख जैसे- जैसे करीब आ रही है, वैसे-वैसे चुनाव क्षेत्रों में काला धन का प्रवाह बढ़ने के साथ अवैध शराब और ड्रग्स भी जमकर परोसा जा रहा है। शायद ही वजह है कि आदर्शआचार संहिता लागू होने के बाद से चुनाव आयोग ने भारी मात्रा में अवैध सामग्री  जब्त की है। शराब के मामले में महाराष्ट्र देश में सबसे आगे है। जहां 20 लाख लीटर से भी ज्यादा की शराब जब्त की गई है।

गौरतलब है कि बीते 10 मार्च को आचार संहिता लागू हुई है। तब से आज तक विभिन्न जांच एजेंसियों ने अवैध शराब, मादक पदार्थ, नकद राशि सहित कुल मिलाकर 1700 करोड़ रुपये जब्त किए है। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार जांच एजेंसियों ने 5 अप्रैल तक देशभर से 434.031 करोड़ रुपये कुल नकद राशि, 167.836 करोड़ रुपये की अवैध शराब, 711.184 करोड़ रुपये कीमत के मादक पदार्थ, 357.495 करोड़ रुपये कीमत के बहुमूल्य धातु और 29.609 करोड़ रुपये के अन्य मुफ्तखोरी का सामान जब्त किया गया है।   

महाराष्ट्र से कुल 88 करोड़ रुपये का अवैध सामान जब्त
चुनाव आयोग के अनुसार विभिन्न जांच एजेंसियों ने महाराष्ट्र से नकद राशि, अवैध शराब सहित कुल मिलाकर 88.414 करोड़ रुपये जब्त किए है। बता दें कि महाराष्ट्र के पूर्वी विदर्भ में पहले चरण में 11अप्रैल को मतदान हो रहा है। ऐसे में क्षेत्र में भी नेतागण वोटरों को लुभाने के लिए हर तरह के हथकंडे अपनाते दिख रहे है। यही वजह है कि प्रदेश से आचार संहिता लागू होने के तीन हफ्ते में ही बेहिसाबराशि जब्त की गई है। इसमें नकद राशि 29.62 करोड़ रुपये, 15.51 करोड़ रुपये कीमत की 20.42 लाख लीटर अवैध शराब, 4.24 करोड़ रुपये कीमत का 14408 किलो ड्रग्स और 39.04 करोड़ रुपये कीमत के बहुमूल्य धातु और 0.48 करोड़ रुपये के अन्य मुफ्तखोरी का सामान जब्त किया है।

बता दें कि लोकसभा चुनाव में देश के पांच बड़े राज्यों में महाराष्ट्र में भी पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या उल्लेखनीय है। यहां 11.3 लाख युवा वोटर पहली बार मतदान करेंगे। यह सभी युवा अच्छे घर के या पछाई करने वाले ही होंगे ऐसा नही है। इनमें से लाखों झुग्गी और तत्सम गरीब बस्तियों में रहने वाले भी होंगे। ऐसे में महाराष्ट्र में जो सबसे ज्यादा शराब जब्त हो रही है क्या यह ऐसी बस्तियों में ही सबसे अधिक शराब परोसे जाने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता।  

बता दें कि अब तक तमिलनाडु से सबसे अधिक 143 करोड़ रुपये की नकद राशि जब्त की गई है। पंजाब में नशा आम बात है, लेकिन हैरानी की बात यह है कि यह चुनाव के दौरान नशीले पदार्थों को जब्त करने के मामले में यह राज्य दूसरे स्थान पर है, जबकि गुजरात इस मामले में देश में सबसे ऊपर है। यहां नकदी के बजाय सबसे अधिक ड्रग्स जब्त किया गया है। यहां अब तक 500 करोड़ रुपये कीमत के 111 किलो मादक पदार्थ (ड्रग्स) जब्त किया गया है।  

खबरें और भी हैं...