ममता बनर्जी की पीएम मोदी को चिट्ठी, दवाओं और मेडिकल उपकरणों से टैक्स हटाने की मांग

Mamata urges PM Modi to waive GST on oxygen cylinders, Covid drugs
ममता बनर्जी की पीएम मोदी को चिट्ठी, दवाओं और मेडिकल उपकरणों से टैक्स हटाने की मांग
ममता बनर्जी की पीएम मोदी को चिट्ठी, दवाओं और मेडिकल उपकरणों से टैक्स हटाने की मांग

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा। इस पत्र में उन्होंने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम मेडिकल उपकरण और दवाइयों पर सभी तरह के टैक्स और कस्टम ड्यूटी को माफ करने का अनुरोध किया है। ममता बनर्जी ने स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा मजबूत करने और कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए उपकरण, दवाओं तथा ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने का भी आग्रह किया है। 

ममता बनर्जी ने लिखा, "बड़ी संख्या में संगठन, लोग और परोपकारी एजेंसियां ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, सिलेंडर, क्रायोजेनिक स्टोरेज टैंक, कंटेनर और कोरोना संबंधित दवाएं डोनेट करने के लिए आगे आ रही हैं। इन संगठनों के डोनेशन से मांग और आपूर्ति के भारी अंतर को पूरा करने के राज्य सरकार के प्रयासों को सप्लीमेंट मिलेगा। ममता बनर्जी ने कहा, हालांकि कई डोनर्स और एजेंसियों ने राज्य सरकार से इन पर सीमा शुल्क, SGST, CGST, IGST से छूट देने पर विचार करने के लिए संपर्क किया है।

ममता ने लिखा, "इनकी कीमतें केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र में आती है, तो मैं अपील करती हूं कि इन सामानों को GST या कस्टम ड्यूटी और अन्य ऐसे ही टैक्सों से छूट दी जाए, ताकि कोविड मैनेजमेंट में जीवनरक्षक दवाओं और उपकरणों की आपूर्ति बढ़ाने में मदद मिल सके।" बता दें कि बीते 5 दिनों में ममता बनर्जी की यह पीएम मोदी को दूसरी चिट्ठी है।

इससे पहले बुधवार को भी ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोविड मैनेजमेंट को लेकर चिट्ठी लिखी था। इस चिट्‌ठी में उन्होंने राज्य में फ्री वैक्सीनेशन के लिए केंद्र सरकार से वैक्सीन उपलब्ध कराने की अपील की था। इसके अलावा उन्होंने PM से अनुरोध किया था कि राज्य में पर्याप्त वैक्सीन के साथ-साथ ऑक्सीजन सप्लाई, हॉस्पिटल बेड्स, आवश्यक दवाइयों की व्यवस्था भी की जाए। 

मुख्यमंत्री ने चिट्ठी में राज्य में ऑक्सीजन की कमी को लेकर भी चिंता जताई था। उन्होंने लिखा था कि ऑक्सीजन की सप्लाई 220 MT से बढ़ाकर 500 MT तक करने की जरूरत है। आने वाले 7 दिनों में रोजाना इतनी ऑक्सीजन की जरूरत और बढ़ेगी। जल्द से जल्द 500 MT ऑक्सीजन राज्य को मुहैया कराई जाए।

Created On :   9 May 2021 11:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story