पश्चिम बंगाल के अंतरिम डीजीपी के तौर पर कार्यभार संभालेंगे मनोज मालवीय

Manoj Malaviya Appointed West Bengals Interim Director General Of Police
पश्चिम बंगाल के अंतरिम डीजीपी के तौर पर कार्यभार संभालेंगे मनोज मालवीय
West Bengal पश्चिम बंगाल के अंतरिम डीजीपी के तौर पर कार्यभार संभालेंगे मनोज मालवीय
हाईलाइट
  • पश्चिम बंगाल के अंतरिम डीजीपी के तौर पर कार्यभार संभालेंगे मनोज मालवीय

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल के सबसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी मनोज मालवीय को अगले आदेश तक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का अतिरिक्त प्रभार संभालने के लिए कहा गया है।

यह आदेश इसलिए जारी किया गया है, क्योंकि वर्तमान डीजी वीरेंद्र मंगलवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। राज्य ने मालवीय को तब तक कार्यवाहक डीजी के रूप में बने रहने के लिए कहा है, जब तक कि पीएमओ के तहत केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) इस शीर्ष पद के लिए किसी एक नाम को मंजूरी नहीं दे देता।

मालवीय वर्तमान में डीजी (संगठन) के रूप में तैनात हैं। राज्य द्वारा अंतिम मंजूरी के लिए डीओपीटी को भेजी गई उम्मीदवारों की सूची में उनका पहला नाम है।

मालवीय, जिनके पास सीबीआई और सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल) में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति का ट्रैक रिकॉर्ड है, के पास डीजी बनने के लिए सभी योग्यताएं हैं, लेकिन सिविल एविएशन ब्यूरो के प्रमुख के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान यूपीएससी उनके खिलाफ लगाए गए भ्रष्टाचार के विभिन्न आरोपों को उठा सकता है। यह उनके खिलाफ जा सकता है, क्योंकि यूपीएससी का आदेश पेशेवर ईमानदारी को अनिवार्य करने पर जोर देता है।

राज्य पहले ही 11 उम्मीदवारों की सूची भेज चुका है, लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के करीबी सूत्रों का मानना है कि अलपन बंद्योपाध्याय घटना के बाद डीजीपी की पोस्टिंग में राजनीतिक मोड़ भी आ सकता है।

आदर्श रूप से, चूंकि पीएमओ के तहत डीओपीटी आईपीएस और आईएएस अधिकारियों की नियुक्ति प्राधिकारी है, इसलिए किसी व्यक्ति को किसी भी राज्य के डीजीपी के रूप में नियुक्त करने के लिए पीएमओ की मंजूरी आवश्यक है।

परंपरागत रूप से, केंद्र सरकारें मुख्यमंत्रियों द्वारा अग्रेषित नाम को स्वीकार करती हैं, लेकिन इस बार केंद्र ने शीर्ष पद के लिए किसी को भी नियुक्त करने से पहले अधिकारियों की विश्वसनीयता जांच करने के लिए यूपीएससी को आगे किया है।

राज्य के गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, राज्य सरकार ने समय पर सूची डीओपीटी को भेज दी थी लेकिन केंद्र ने अब तक कोई सूची नहीं भेजी है।

डीओपीटी को तीन अधिकारियों की एक सूची भेजनी है, जिनमें से राज्य को चुनने की स्वतंत्रता होगी।

राज्य के गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, मौजूदा डीजी मंगलवार को सेवानिवृत्त होंगे। अभी तक केंद्र ने कोई सूची नहीं भेजी है लेकिन डीजी जैसा महत्वपूर्ण पद खाली नहीं रह सकता है। इसलिए मालवीय को अगले आदेश तक पदभार संभालने के लिए कहा गया है।

अधिकारियों के अनुसार, सूची में दूसरे स्थान पर कुलदीप सिंह हैं, जो वर्तमान में डीजी (सीआरपीएफ) हैं और यह संभावना नहीं है कि केंद्र सिंह को बंगाल के पुलिस प्रमुख की जिम्मेदारी देंगे।

 

आईएएनएस

Created On :   31 Aug 2021 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story