सड़क निर्माण में पेड़ों का ध्यान रखेगी मनपा

Manpa will take care of trees in cement road construction
सड़क निर्माण में पेड़ों का ध्यान रखेगी मनपा
सड़क निर्माण में पेड़ों का ध्यान रखेगी मनपा

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने सू-मोटो जनहित याचिका दायर करके शहर में हो रही अंधाधुंध पेड़ों की कटाई का संज्ञान लिया है। इसमें सीमेंट की सड़कों के कारण वृक्षों को होने वाले नुकसान का विषय भी उठाया गया है। मामले में  हाईकोर्ट में हुई सुनवाई में मनपा के अधिवक्ता जेमिनी कासट ने कोर्ट में शपथपत्र दायर किया, जिसमें मनपा ने कोर्ट को जानकारी दी है कि सीमेंट रोड के फेज-1 और 2 के निर्माणकार्य में 3672 पेड़ों के आस-पास से सीमेंट व डामर  की परतें हटाई गई है। वहीं फेज-3 में होने वाले सड़क निर्माणकार्य में मनपा पूरा ध्यान रखेगी कि पेड़ों को नुकसान न हो। वृक्षों के रख-रखाव के लिए उन पर पोस्टर-बैनर लगाने वालों पर कार्रवाई भी नियमित रूप से जारी है।

शहर में घूम कर पेड़ों की कटाई का जायजा लें
शपथपत्र में बताया कि भविष्य में केंद्र सरकार की अमृत ग्रीन स्पेस डेवलपमेंट स्कीम के तहत शांति नगर, नरेंद्र नगर, पारडी, मानेवाड़ा और मनीष नगर जैसे क्षेत्रों में इसी माह के अंत तक उद्यान निर्माण का कार्य पूरा किया जाएगा। इसके तहत 11 हजार 201 पौधे लगाए जाने हैं। मनपा ने अपने शपथपत्र में यह भी दावा किया है कि मेट्रो के कामकाज के चलते काटे गए पेड़ों के चलते मेट्रो ने 5000 नए पेड़ लगाए हैं।  इस मामले में मध्यस्थी अर्जी दायर करने वाले सुनील मिश्रा को कोर्ट ने आदेश दिए हैं कि वे शहर में जगह-जगह घूम कर पेड़ों की कटाई का जायजा ले और कोर्ट को रिपोर्ट करें।

तेजी से घट रहे हैं पेड़
दरअसल शहर में जारी विविध विकास कार्यों के चलते कई पुराने और हरे भरे पेड़ों का सफाया कर दिया गया है। शहर की हरियाली तेजी से कम हो रही है, पर्यावरण संतुलन की दृष्टि से यह खतरे की घंटी है। बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ ने इस समस्या पर गंभीरता दर्शाते हुए सू-मोटो जनहित याचिका के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की पहल की है। सहायक सरकारी वकील कल्याणी देशपांडे को कोर्ट ने न्यायालयीन मित्र नियुक्त करके शहर में जारी पेड़ों की कटाई, पेड़ों की देखभाल में लापरवाही, हरियाली के संरक्षण के लिए जरूरी पहलुओं से कोर्ट को अवगत कराने के निर्देश दिए हैं।
 

Created On :   28 Feb 2019 6:51 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story