मेगा भर्ती में मराठा समाज की बल्ले-बल्ले, मिलेंगी 11,520 नौकरियां

Maratha society will get 11,520 jobs in Mega recruitment
मेगा भर्ती में मराठा समाज की बल्ले-बल्ले, मिलेंगी 11,520 नौकरियां
मेगा भर्ती में मराठा समाज की बल्ले-बल्ले, मिलेंगी 11,520 नौकरियां

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मराठा आरक्षण पर बांबे हाईकोर्ट में याचिका दाखिल होने से परेशान सरकार ने आगामी मेगा भर्ती में मराठा समाज के लिए 11520 नौकरियां आरक्षित रखने से जुड़ा शासनादेश जारी कर दिया है। दरअसल याचिका में दावा किया गया है कि सरकार ने मेगा भर्ती का लाभ मराठा समाज को देने के लिए जल्दबाजी में आरक्षण का ऐलान किया। बुधवार को जारी शासनादेश के बाद राज्य की सभी सरकारी, अर्धसरकारी, सरलसेवा भर्तियों में मराठा समाज को 16 फीसदी आरक्षण मिलेगा।

राज्य सरकार ने हाल ही में पिछड़ा वर्ग आयोग की रिपोर्ट के आधार पर सामाजिक और शैक्षणिक पिछड़ा वर्ग बनाकर मराठा समाज को आरक्षण दिया है। कानून के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा आगे की जाने वाली सभी भर्तियों में मराठा समाज को 16 फीसदी आरक्षण मिलेगा। यह फैसला सरकारी, अर्ध सरकारी कार्यालयों के साथ महानगर पालिका, नगर पालिका, शैक्षणिक संस्था, स्थानीय निकाय, जिला परिषद, सरकारी महामंडल, विश्वविद्यालय, सहकारी संस्था, सरकारी उपक्रम आदि में लागू होगा। शासनादेश के मुताबिक यह आदेश 30 नवंबर 2018 से लागू हो चुका है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि इस तारीख से पहले शुरू हुई भर्ती प्रक्रियाओं में मराठा समाज को आरक्षण नहीं मिलेगा।

अगले सप्ताह शुरू होगी मेगाभर्ती प्रक्रिया

राज्य के 72 हजार रिक्त पदों के लिए मेगा भर्ती की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू होगी। इसके लिए विज्ञापन जारी किए जाएंगे। भर्ती के लिए फरवरी के पहले सप्ताह में परीक्षा हो सकती है। सरकार दो चरणों में 36-36 हजार भर्तियां करेगी। फिलहाल राज्य में 1 लाख 80 हजार पद खाली हैं। जिन 72 हजार पदों पर भर्ती होनी है उनमें 5 हजार क्लास 1 और क्लास 2 वर्ग के लिए है जबकि 67 हजार पद तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों के लिए हैं।

Created On :   6 Dec 2018 3:10 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story