comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक संपन्न जिले की 60 नल जल योजनाओं का अनुमोदन किया गया

November 18th, 2020 14:44 IST
जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक संपन्न जिले की 60 नल जल योजनाओं का अनुमोदन किया गया

डिजिटल डेस्क, रतलाम। जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न हुई। बैठक में जिले के 60 गांवों में स्थापित की जाने वाली नल जल योजनाओं का अनुमोदन किया गया। उक्त गांवों में नल जल योजना की स्थापना से घर-घर में नल के माध्यम से जल मिल सकेगा। बैठक में विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना, कलेक्टर श्री गोपालचंद्र डाड, सांसद प्रतिनिधि श्री रतनलाल धाकड़, पूर्व किसान आयोग अध्यक्ष श्री ईश्वरलाल पाटीदार, कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री पी.के. गोगादे, कार्यपालन यंत्री जल संसाधन श्री आर.के. मालवीय, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, पीएचई के जिला सलाहकार श्री आनंद व्यास, सहायक यंत्री श्री सुनील मईडा, श्री नरेश कुवाल, श्री विजय शर्मा, उपयंत्री श्री राजेश कुमावत, श्री मनोज पंडित, श्री इरफ़ान अली, श्री कमल कुमावत, श्री अर्पित जैन आदि उपस्थित थे। बैठक में अनुमोदन के लिए रखी गई योजनाओं पर विचार-विमर्श उपरांत उनका अनुमोदन मिशन द्वारा किया गया। बताया गया कि जिला जल मिशन के तहत जिले में, गांव में, घरों में योजना के अंतर्गत नल जल कनेक्शन के लिए आगामी 2020-21 में 52006 घर, 2021-22 में 64513 तथा वर्ष 2022-23 में 54234 घरों में नलों के माध्यम से जल पहुँचाने का लक्ष्य निर्धारित है। अभी जिले के 84397 घरों में नलों के माध्यम से जल उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले के ग्रामीण क्षेत्रो में कुल घरों की संख्या 254915 है। कलेक्टर ने कहा कि गांव में बनने वाली दीनदयाल अंत्योदय समितियां जिला जल मिशन के कार्यों की मॉनिटरिंग करेंगी। कार्यपालन यंत्री को निर्देशित किया कि विधानसभावार आने वाले गांव की सूची संबंधित विधायकगणों को उपलब्ध कराएं। विधायक रतलाम ग्रामीण श्री दिलीप मकवाना ने निर्देश दिए कि जिला जल मिशन के तहत गुणवत्तायुक्त कार्य हो, किसी कार्य में गड़बड़ी नहीं हो। कार्य की सूचना संबंधित जनप्रतिनिधियों को दी जाए। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिला जल मिशन के तहत आने वाले गांव में वहां के स्कूल, आंगनवाड़ी, स्वास्थ्य केंद्रों पर अनिवार्य रूप से नल जल कनेक्शन स्थापित किए जाएं। बड़े स्कूलों में पौन इंची अथवा एक इंची पाइप लाइन से कनेक्शन किया जाए ताकि पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति हो। बताया गया कि मिशन के तहत संबंधित गांवों में सभी शासकीय भवनों में नल जल कनेक्शन दिए जाएंगे। बैठक में विधायक श्री मकवाना ने रतलाम के मातृ एवं शिशु चिकित्सालय में मरीजों को उपलब्ध कराए जाने वाले दलिए में कीड़े मिलने की बात करते हुए संबंधित पर कार्रवाई के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सीएमएचओ को निर्देशित किया कि जवाबदार के विरुद्ध कारवाही कर सूचित करें। कलेक्टर द्वारा बैठक में मौजूद वन विभाग के एसडीओ को निर्देशित किया गया कि वनाधिकार अधिनियम के तहत जिले में शेष पात्रताधारक व्यक्तियों को शीघ्र पट्टों का वितरण सुनिश्चित करें। इसके लिए सतत बैठकों का आयोजन कर दावों का निराकरण किया जाए।

कमेंट करें
Udc3J
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।