मेट्रो की लूप लाइनें ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखेंगी

Metro loop line will maintain traffic system in nagpur city of maharashtra
मेट्रो की लूप लाइनें ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखेंगी
मेट्रो की लूप लाइनें ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखेंगी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मेट्रो प्रोजेक्ट को सफल,आकर्षक और सुविधाजनक बनाने के लिए मेट्रो प्रशासन नई टेक्नोलॉजी का पूरा-पूरा इस्तेमाल कर रहा है। भविष्य में मेट्रो रेल में आने वाली तकनीकी खराबी से निपटने के लिए भी तैयारी की जा रही है। रेलवे की तरह मेट्रो ट्रैक पर भी इसी दृष्टिकोण से लूप लाइन बनने जा रही है। इसे पॉकेट ट्रैक भी कहा जाएगा। जरूरी जगह पर कुल 100 मीटर लंबे ये ट्रैक मुख्य लाइन को जोड़कर बनेंगे।

चारों दिशाओं में जारी है कार्य
शहर के चारों दिशा में बन रहे ट्रैक पर इसका काम किया जा रहा है। 100 मीटर लंबे पॉकेट ट्रैक चारों रिच में बनाए जा रहे हैं। वर्धा मार्ग के रिच-1 अंतर्गत रहाटे कॉलोनी मेट्रो स्टेशन के पास पॉकेट ट्रैक बनाया जा रहा है। इसी तरह लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन से लेकर मुंजे चौक मेट्रो स्टेशन तक के रिच-3 में रचना मेट्रो स्टेशन के समीप पॉकेट ट्रैक निर्माणाधीन है। इसके अलावा रिच-2 और रिच-4 में भी पॉकेट ट्रैक का निर्माण किया जाएगा।

यह है उद्देश्य
नागपुर मेट्रो परियोजना अंतर्गत अप और डाउन दो मुख्य मार्ग हैं। भविष्य में मेट्रो ट्रेन परिचालन के वक्त तकनीकी खराबी आने पर रैक को तुरंत हटाकर पॉकेट ट्रैक पर शिफ्ट किया जाएगा। सामान्य तौर पर मेट्रो पटरी के लिए सेगमेंटल गर्डर के माध्यम से बिछाई जाती है, लेकिन पॉकेट ट्रैक के लिए आय गर्डर का उपयोग किया जाता है। अप और डाउन मार्ग पर अचानक खराबी आने से बंद मेट्रो ट्रेन को बैटरी के माध्यम से संचालित होनेवाले बुलंद पॉवर इंजन की मदद से खींचकर पॉकेट ट्रैक पर लाने की व्यवस्था मेट्रो ने की है। इसी बुलंद के माध्यम से सुधार कार्य करने के लिये मेट्रो रैक को डिपो तक पहुंचाया जाएगा।

गौरतलब है कि मेट्रो का कार्य पूर्ण होना है और लोगों में इसे लेकर काफी उत्सुकता से। शहरवासी शुुरू हुए मेट्रो रेल के सफर का आनंद भी लेने लगे हैं।

Created On :   1 Jun 2018 8:35 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story