दैनिक भास्कर हिंदी: अब मेट्रो के यात्रियों को बस से मिलेगी ‘कनेक्टिविटी’

November 24th, 2020

डिजिटल डेस्क, नागपुर। मेट्रो स्टेशन से गंतव्य तक यात्रियों को पहुंचाने के लिए रेलवे की ओर से मनपा की आपली बस के साथ मिलकर फीडर बस सेवा प्रारंभ कर दी गई है। जिसमें खापरी से बुटीबोरी व लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन से यात्री आगे का सफर आपली बस में बैठकर कर सकेंगे। वर्तमान में इन स्टेशनों से आगे मेट्रो शुरू होने की है। ऐसे में बीच में यात्रियों दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इस उद्देश्य से उपरोक्त सुविधा शुरू की गई है। जिसका लाभ मेट्रो यात्रियों के अलावा सामान्य यात्री भी ले सकते हैं। एक दर्जन से ज्यादा बसें दोनों स्टेशनों के बाहर प्रतिदिन यात्रियों की सुविधा के लिए मौजूद रहने वाली है। 

खापरी मेट्रो स्टेशन से बुटीबोरी एमआईडीसी गेट 
खापरी मेट्रो स्टेशन से बुटीबोरी (एमआईडीसी गेट) व बुटीबोरी (एमआईडीसी गेट) से  खापरी मेट्रो स्टेशन तक नागपुर महानगरपालिका द्वारा आपली बस सेवा शुरू की गई है। बुटीबोरी एमआडीसी गेट से सुबह 7.05 बजे और खापरी मेट्रो स्टेशन से बुटीबोरी (एमआईडीसी गेट) जाने के लिए सुबह 7.50 बजे प्रतिदिन फीडर सेवा बस उपलब्ध रहेगी। साथ ही शाम को अंतिम फेरी बुटीबोरी (एमआईडीसी गेट) से खापरी के लिए  शाम को  7.10 बजे और खापरी मेट्रो स्टेशन से बुटीबोरी (एमआईडीसी गेट) जाने के लिए शाम 7.55 बजे से यात्रियो के लिए बस उपलब्ध रहेगी। सभी मेट्रो यात्री आपली बस और मेट्रो सेवा का ज्यादा से ज्यादा लाभ ले सकेंगे। साथ ही सीताबर्डी इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन से महा मेट्रो द्वारा नागरिक ऐक्वा लाइन मार्ग के इन्स्टिट्यूट ऑफ इंजीनियर्स, एलएडी चौक, सुभाष नगर, वासुदेव नगर, बंसी नगर और लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन तक यात्रा कर सकते हैं ।

लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन से हिंगना सरकारी हॉस्पिटल
 लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन से हिंगना सरकारी अस्पताल व हिंगना सरकारी अस्पताल से लोकमान्य नगर मेट्रो स्टेशन के बीच आपली बस की सेवा फीडर सर्विस के तौर पर यात्रियों के लिए उपलब्ध कराई गई है। यह से प्रतिदिन हिंगना से सुबह 7.25 बजे से और लोकमान्य नगर स्टेशन से 8.10 बजे से उपलब्ध रहेगी। शाम को अंतिम फेरी 7.00 बजे और 7.30 बजे रहेगी। इसके अलावा लता मंगेशकर हॉस्पिटल, इसासनी तक फीडर सेवा शीघ्र ही उपलब्ध करने का महा मेट्रो का मानस है। सीताबर्डी इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन से मेट्रो द्वारा यात्री ऑरेंज लाइन मार्ग के रहाटे कॉलोनी, अजनी चौक, जयप्रकाश नगर, एयरपोर्ट, एयरपोर्ट साउथ, न्यू एयरपोर्ट और खापरी मेट्रो स्टेशन तक यात्रा कर सकते हैं।         

नॉन मेट्रो परिसर में भी मेट्रो की कनेक्टिविटी
महा मेट्रो की ओर से नॉन मेट्रो परिसर में भी मेट्रो की कनेक्टिविटी बढ़ाने की दिशा मे कदम उठाए गए हैं। ज्यादा से ज्यादा यात्रियों को मेट्रो से जोड़ने का उद्देश्य है। जिनमे शहर के अन्य परिसर को मेट्रो स्टेशन से फीडर सर्विस के माध्यम से जोड़ा गया है। अब रूट क्र-4 व 7 सीताबर्डी इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन से पिपला फाटा, हुड़केश्वर नाका परिसर, राजापेठ, म्हालगी नगर, न्यू सुभेदार नगर, अयोध्या नगर, रघुजी नगर, हनुमान नगर, मेडिकल चौक, बस स्टेशन, कॉटन मार्केट, धरमपेठ, शंकर नगर, राम नगर, रवि नगर, डब्ल्यूसीएल कॉलोनी, सेमिनरी हिल, हजारी पहाड़, इन सभी मार्गों पर यात्रियों के लिए सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसी प्रकार रूट क्र.-19 सीताबर्डी मेट्रो स्टेशन से न्यू नरसाला तक भी यह सेवा उपल्बध कराई गई है। जिनमें  न्यू नरसाला, भारत माता नगर, महालक्ष्मी नगर, बीड़ीपेठ, रघुजी नगर बस स्टॉप शामिल है।