नागपुर: नगरवासियों के लिए ऐतिहासिक दिन, सड़क से 22 मीटर ऊंचाई पर दौड़ी मेट्रो

नागपुर: नगरवासियों के लिए ऐतिहासिक दिन, सड़क से 22 मीटर ऊंचाई पर दौड़ी मेट्रो
हाईलाइट
  • आरडीएसओ की टीम ने गाड़ी में रेत भरी बोरियां रखकर ट्रायल किया।
  • आरडीएसओ द्वारा दो मेट्रो ट्रेनें एयरपोर्ट साउथ स्टेशन से कांग्रेसनगर स्टेशन के बीच ट्रायल के दौरान चलाई गई।
  • नागपुर के नगरवासियों ने चीन से आई मेट्रो ट्रेन का दीदार कर लिया।

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आखिरकार नगरवासियों ने चीन से आई मेट्रो ट्रेन का दीदार कर लिया। सोमवार को आरडीएसओ द्वारा दो मेट्रो ट्रेनें एयरपोर्ट साउथ स्टेशन से कांग्रेसनगर स्टेशन के बीच ट्रायल के दौरान चलाई गई। वर्धा रोड पर सड़क से लगभग 22 मीटर की उंचाई पर दौड़ रही मेट्रो को पहली बार देखकर सब लोग उत्साहित हो गए। आरडीएसओ की टीम ने गाड़ी में रेती भरी बोरियां रखकर ट्रायल किया। वहीं ब्रेक सिस्टम को जांचने के लिए पानी का उपयोग भी किया गया है। आरडीएसओ की टेस्टिंग के बाद सीआरएमएस द्वारा टेस्टिंग की जाएगी। सीआरएमएस की टेस्टिंग के बाद नागपुर मेट्रो को यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा।

पहली बार चली एलीवेटेड मार्ग से
मार्च के आखिर तक खापरी से बर्डी का रूट शुरू किया जानेवाला है। 19 किमी के इस ट्रैक पर खापरी से साउथ एयरपोर्ट तक एटग्रेट यानी जमीन पर बना ट्रैक है, वही साउथ एयरपोर्ट से बर्डी तक एलीवेटेड यानी सड़क से 22 किमी उंचाई पर बना ट्रैक है। जमीन पर बनी ट्रैक को 3 महीने पहले आरडीएसओ व सीआरएमएस की टीम ने निरीक्षण किया था। वहीं एलीवेटेड सेक्शन में टेस्टींग अभी हो रही है। जिसके लिए आरडीएसओ की टीम गत 16 फरवरी से जांच-पड़ताल कर रही है। अभी तक इन ट्रैक पर रेल कम रोड इंजन को चलाया गया था, लेकिन मंगलावर को पहली बार इस मार्ग से चीन से आई माझी मेट्रो को चलाया गया और नगरवासियों को इसका दीदार करने का मौका मिला।

वर्षगांठ का दिन साबित हुआ ऐतिहासिक
आज से ठीक 4 साल पहले नागपुर शहर में मेट्रो का काम शुरू हुआ था। ठीक वर्षगांठ के दिन मेट्रो ने एलीवेटेड सेक्शन से गाड़ी चलाते हुए ऐतिहासिक दिन की तौर पर दर्ज किया है।

बारिकी से हो रही जांच
मेट्रो आनेवाले समय में सड़क से 22 मीटर की उंचाई पर हजारों यात्री को लेकर सफर करनेवाली है। ऐसे में गाड़ी की सुरक्षा बहुत ज्यादा जरूरी है। जिससे इसकी जांच काफी बारिकी से हो रही है। गाड़ी में पैसेंजर के वजन की बोरियां भरी गई थी। वही पानी की टंकी भी भरकर रखी गई थी। सफर के दौरान पानी को पहियों पर डालकर ब्रेक सीस्टम की जांच की गई। इसके अलावा पावर सप्लाय से लेकर ट्रैक की मजबूती की भी जांच पड़ताल चल रही है। 

सोशल मिडिया पर वायरल हुए वीडियो 
पहली बार एलीवेटेड सेक्शन से गाड़ी चलते देखने पर नगरवासी बहुत ज्यादा उत्साहीत हो गये थे। सड़कों से ही नहीं बल्कि अपने फ्लैट से भी फोटो खींचकर और विडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल किया। दिनभर वॉट्सअप और फेसबुक पर मेट्रो की फोटो व वीडियो शेयर होती रही। 

ऐसिहासिक दिन
मेट्रो नागपुर के निदेशक बृजेश दीक्षित ने कहा, "हमारे लिए यह ऐतिहासिक दिन है। पहली बार एलीवेटेड मार्ग से मेट्रो चली है। चीन से आई गाड़ी को पहली बार ट्रैक पर चलाया गया है। फिलहाल 40-45 की रफ्तार से गाड़ी चलाई है और धीरे-धीरे रफ्तार बढ़ाई जाएगी। आरडीएसओ का काम जल्द ही खत्म हो जाएगा। इसके बाद सीआरएमएस की ओर से भी जांच-पड़ताल की प्रक्रिया पूरी होकर मेट्रो चलने के लिए तैयार हो जाएगी। 

Created On :   18 Feb 2019 4:34 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story