दैनिक भास्कर हिंदी: मेट्रो से बदलेगा शहर विकास का प्रारूप, रास्तों का होगा चौड़ीकरण

November 23rd, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी की सुंदरता में चार चांद लगाने वाले मेट्रो का कार्य तेजी से चल रहा है।  माझी मेट्रो के लिए शहर के विकास प्रारूप में बदलाव की तैयारी कर ली गई है। रास्तों के चौड़ीकरण का प्रस्ताव मनपा के नगर रचना विभाग ने तैयार किया है। शहर विकास प्रारूप में दर्ज कामठी रोड के कुछ हिस्से को 30 से बढ़ा कर 37 मीटर करने का प्रस्ताव है, जबकि वर्धा राेड के कुछ हिस्से को 30 मीटर से बढ़ा कर 38 मीटर करने का प्रस्ताव है। जिसे मनपा की आमसभा में 30 नवंबर को रखा जाएगा। विशेष बात यह है कि, विकास प्रारूप में दर्ज चौड़ाई से कम चौड़ाई वर्तमान में है इससे कई घर, दुकान आदि संस्थानों को तोड़ा जाएगा। कामठी रोड पर मेट्रो का ट्रैक बनाने के साथ ही फोरलेन डबल डेकर उड़ानपुल प्रस्तावित है।

महामेट्रो व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा डबल डेकर उड़ानपुल बनाया जाएगा। यह फोरलेन पुल पाटणी आॅटोमोबाइल चौक से गड्डीगोदाम चौक तक बनाया जाएगा। शहर विकास प्रारूप में यह रास्ता 30 मीटर चौड़ा है, जिसे 37 मीटर चौड़ा करने का प्रस्ताव दिया गया है, हालांकि वर्तमान में इस रास्ते की चौड़ाई सिर्फ 20 मीटर ही है। महामेट्रो ने चौड़ाई बढ़ाने का प्रस्ताव मनपा को भेजा है। गड्डीगोदाम चौक से पाटणी आॅटोमोबाइल चौक तक उड़ान पुल बनाने के लिए महामेट्रो व राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को 4803 वर्ग मीटर निजी जगह की आवश्यकता है। 

नगर रचना विभाग ने सड़क की चौड़ाई करने का प्रस्ताव भेजा
वर्धा रोड स्थित होटल प्राइड से सोनेगांव पुलिस स्टेशन व विवेकानंद नगर चौक से पाल कॉम्प्लेक्स अजनी तक का रास्ता विकास प्रारूप में 30 मीटर है। यहां वर्तमान में डबल डेकर उड़ानपुल बनाने का काम चालू है। 7.5 मीटर चौड़ाई का सर्विस रोड व 1.5 मीटर चौड़ाई का फुटपाथ प्रस्तावित है। इस वजह से होटल प्राइड से सोनेगांव पुलिस स्टेशन व विवेकानंद नगर चौक से पाल कॉम्प्लेक्स तक रास्ते की चौड़ाई 38 मीटर बढ़ाने का प्रस्ताव बनाया गया है। इस प्रस्ताव पर पहले दावे, आपत्ति, सूचना आदि मंगवाई जाएगी, इसके बाद सरकार को मंजूरी के िलए भेजा जाएगा।