दैनिक भास्कर हिंदी: मेट्रो निदेशक बृजेश दीक्षित बोले- साल 2019 में नागपुर के ग्रामीण क्षेत्र में दौड़ेगी मेट्रो

January 2nd, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर में जिस गति से मेट्रो का काम हो रहा है, ठीक उसी गती से ग्रामीण मेट्रो का काम भी होने वाला है। यानी वर्ष 2019 के आखिर तक इसे शुरू होना तय है। हाल ही में मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की ओर से भी डीपीआर को हरी झंडी देकर आगे बढ़ाया गया है। ऐसे में मेट्रो के निदेशक बृजेश दीक्षित ने बुधवार को पत्रकारों से हुई बातचीत में इसे साफ कर दिया है। उन्होंने कहा कि नये साल के पहले ही दिन मेट्रो फेस 2 को अच्छी गति मिली है। मुख्यमंत्री ने एक बैठक बुलाकर मेट्रो फेस 2 के डीपीआर को हरी झंडी दिखाकर आगे बढ़ा दिया है। बहुत जल्दी यह डीपीआर महाराष्ट्र मंत्रिमंडल की ओर से इसे मंजूरी देकर केन्द्र सरकार को इसे भेजा जाएगा। वहां भी मंजूरी मिलने की उम्मीद प्रबल है। ऐसे में फेस 1 के काम खत्म होने से पहले ही मेट्रो के फेस-2 का काम शुरू हो जाएगा।

क्या है फेस-1, 2

नागपुर शहर में करीब 3 साल पहले मेट्रो ट्रेन चलाने की जद्दोजहद शुरू हुई। फेस-1 में बर्डी से शहर के चारों दिशा में यानी खापरी, प्रजापति नगर, ऑटोमोटीव चौक व लोकमान्य नगर तक राह  बनाई जा रही है। मेट्रो प्रशासन इसे वर्ष 2019 के आखिर तक पूरा कर इससे गाड़ियों का संचालन करने का लक्ष्य सामने रख रही है। फेस 2 में मेट्रो उक्त चार जगहों से आगे ग्रामीण क्षेत्र तक यानी ऑटोमोटीव चौक से कन्हान नदी तक , लोकमान्य नगर से हिंगणा तक पार्डी से ट्रान्सपोर्ट नगर तक व वासुदेव नगर से वाड़ी तक वही मिहान से एमआईडीसी तक का सफर तय करनेवाली है।

11 हजार 216 करोड़ की लागत राशी लगेगी

दरअसल ग्रामीण क्षेत्र से नागपुर में आनेवालों को मेट्रो द्वारा ही यहां पहुंचकर शहर मेट्रो की सुविधा लेने के उद्देश्य से फेस 2 का काम किया जानेवाला है। इसके लिए 11 हजार 216 करोड़ की लागत लगने वाली है। जो राज्य व केन्द्र सरकार की ओर से लगनेवाली है।

कुल 35 नये स्टेशन बनेंगें :-

वर्तमान स्थिति में शहर मेट्रो अंतर्गत 33 स्टेशन है। लेकिन इसके आगे यानी फेस 2 में 35 स्टेशन बनने वाले हैं। दूसरे फेस की लाइन कुल 48 किमी रहने वाली है। जिसमें ऑटोमोटीव चौक से कन्हान नदी 13 किमी, लोकमान्य नगर से हिंगणा 6.6 किमी, पारडी से ट्रान्सपोर्ट नगर 5.5 किमी, वासुदेव नगर से वाड़ी 4.5 किमी वही मिहान से बुट्‌टीबोरी 18.7 किमी का सफर रहनेवाला है।

खबरें और भी हैं...