यहां स्कूल के टॉयलेट में पकाया जा रहा है मध्यान्ह भोजन, नहीं बने हैं किचन शेड

Mid day meal is cooked in school toilet there is no kitchen sheds
यहां स्कूल के टॉयलेट में पकाया जा रहा है मध्यान्ह भोजन, नहीं बने हैं किचन शेड
यहां स्कूल के टॉयलेट में पकाया जा रहा है मध्यान्ह भोजन, नहीं बने हैं किचन शेड

डिजिटल डेस्क, मंडला। मध्य प्रदेश के स्कूलों में मध्यान्ह भोजन पकाने के लिए जगह नहीं है, यहां किचिन शेड नहीं बनाए गए हैं। जिसके कारण बच्चों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मवई विकाखंड के सागौनछापर स्कूल के टायलेट में मध्यान्ह भोजन पकाया जा रहा है। सालों से यहीं भोजन पक रहा है, लेकिन किसी का भी ध्यान इस ओर नहीं गया है। किचिन शेड बनाने के लिए कोई भी प्रयास नहीं किए गए हैं।

जानकारी के मुताबिक स्कूलों में बच्चों की दर्ज संख्या बढ़ाने के लिए मध्यान्ह भोजन कराया जा रहा था, लेकिन भोजन बनाने के लिए किचिन शेड की व्यवस्था नहीं है। वहां स्कूल के पुराने कक्ष में मध्यान्ह भोजन पकाया जा रहा है, लेकिन मवई विकासखंड के सागौन छापर में मध्यान्ह भोजन बनाने स्कूल में कोई स्थान नहीं है। जिसके कारण यहां टायलेट में मध्यान्ह भोजन पकाया जा रहा है। रसोईयां फागूलाल ने बताया है कि मध्यान्ह भोजन बनाने के कारण टायलेट का उपयोग नहीं हो रहा है। जिससे कारण बालिकाओं को बाहर जाना पड़ रहा है। यहां प्राथमिक शाला में 11 बच्चे दर्ज है। एक शिक्षिका पदस्थ की गई है।

जर्जर हो गया स्कूल
स्कूल भवन दो कमरों का है। स्कूल भवन जर्जर हो गया है, दीवारों में दरारें है, बारिश का पानी अंदर आता है। जिससे स्कूली बच्चों को कक्षा में बैठने में परेशानी होती है। यहां हादसे का अंदेशा भी बना हुआ है। भवन की मरम्मत की मांग की जा रही है। इसको लेकर आवेदन भी किए गए है, लेकिन किसी का इस ओर ध्यान नहीं है। मांग की गई है कि भवन की मरम्मत कराई जाए।

अधूरा पड़ा अतिरिक्त कक्ष
प्राथमिक शाला सागौन छापर में अतिरिक्त कक्ष का निर्माण कराया जा रहा है। लेंटर लेबल तक निर्माण कार्य करने के बाद अधूरा छोड दिया गया है। जिसके कारण भवन खंडहर में तब्दील हो गया है। अतिरिक्त कक्ष के निर्माण होने के भी बच्चों को जगह मिल जाएगी, लेकिन निर्माण कार्य पूरा कराने में कोई भी ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिसके कारण स्कूल में जगह की समस्या बनी हुई है।

इनका कहना है
मध्यान्ह भोजन कहां पकाया जा रहा है, इसकी जानकारी ली जाएगी। मध्यान्ह भोजन के लिए व्यवस्था बनाएगे।
लालूजी सिंह उइके, बीईओ मवई

Created On :   4 July 2018 9:13 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story