सतना जिले के 21 हेक्टेयर क्षेत्र में मिला बॉक्साइट, खनिज विभाग कराएगा उत्खनन

Mineral bauxite found in 21 hectare area of Satna district in mp
सतना जिले के 21 हेक्टेयर क्षेत्र में मिला बॉक्साइट, खनिज विभाग कराएगा उत्खनन
सतना जिले के 21 हेक्टेयर क्षेत्र में मिला बॉक्साइट, खनिज विभाग कराएगा उत्खनन

डिजिटल डेस्क, सतना। राज्य के सतना जिले के ग्राम तामर एवं किरकिरान के 21 हेक्टेयर क्षेत्र में उपयोगी खनिज बॉक्साइट मिला है। इस पर अब स्टेट माईनिंग कारपोरेश निजी क्षेत्र के माध्यम से खनन कराएगा। राज्य के खनिज विभाग ने केंद्र सरकार के खान एवं खनिज विकास एवं विनियमन अधिनियम 1957 के तहत केंद्र सरकार की स्वीकृति से सतना जिले के ग्राम तामर एवं किरकिरान के 21 हेक्टेयर के क्षेत्र को सरकारी उपक्रम स्टेट माईनिंग कारपोरेशन को सौंप दिया है। इस क्षेत्र में प्रचुर मात्रा में बॉक्साइट है। ग्राम तामर के खसरा नंबर 3 में 18.630 हेक्टेयर तथा ग्राम किरकिरान के खसरा नंबर 7 में 2.370 हेक्टेयर भूमि स्टेट माईनिंग कारपोरेशन के पक्ष में आरक्षित कर दी गई है।

क्या उपयोग है बॉक्साइट का
बॉक्साइट का उपयोग एल्यमिनियम बनाने में होता है तथा सीमेंट फैक्ट्रियां भी इसका उपयोग अपने उत्पाद में करती हैं।

अब यह होगा
स्टेट माईनिंग कारपोरेश अब उक्त् 21 हेक्टेयर भूमि में खनन करवा सकेगी। इसके लिए वह पारदर्शी तरीके से टेण्डर जारी करेगी तथा उपयुक्त व्यक्ति को खनन का ठेका देगी। खननकत्र्ता बदले मे रायल्टी चुकाएगा।

जियोलाजिस्ट खनिज संचालनालय भोपाल के सुपरिन्टेंडेंट एनके हंस ने मामले में कहा है कि ‘‘बॉक्साइट मेजर मिनरल में आता है। सतना में इसके पाए जाने हेतु पूर्वेक्षण किया गया होगा। अब इस पर स्टेट माईनिंग कारपोरेशन खनन कार्य करा सकेगा।’’

Created On :   9 Jun 2018 11:08 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story