माफियाओं ने CEO को वाहन रोककर धमकाया, नहीं उठने देंगे रेत

mining mafia given death threat to CEO of katni for sand loading
माफियाओं ने CEO को वाहन रोककर धमकाया, नहीं उठने देंगे रेत
माफियाओं ने CEO को वाहन रोककर धमकाया, नहीं उठने देंगे रेत

डिजिटल डेस्क, कटनी। विजयराघवगढ़ के खिरवा में जप्त रेत को खनिज माफियाओं ने राजस्व अमले को नहीं उठाने दिया। रेत उठाने के लिए गई CEO के साथ  माफियाओं ने बदसलूकी भी की। माफियाओं ने CEO का वाहन रोककर धमकाते हुए कहा कि यहां से रेत किसी भी हालत में कहीं नहीं जाएगी। जिले में अवैध रेत की जप्ती को लेकर कलेक्टर ने नई कोर कमेटी बनाई है। कोर कमेटी सूचना पर रात में अवैध रूप से परिवहन की जा रही रेत की धड़पकड़ करेंगी। कलेक्टर के  निर्देश पर हुई कार्रवाई में 1500 ट्राली रेत की जप्ती की गई है। राजस्व विभाग ने रेत जप्त करके संबंधित थाने के हवाले कर दिया। खिरवा में जप्त की गई अवैध रेत एक कद्दावर नेता के करीबी की बताई जा रही है। ग्रामीणों का कहना है कि भंडारण स्थल पर करीब 20 हजार ट्राली से अधिक रेत है।

सालों से चल रहा था रेत का खेल
विजयराघवगढ़ के ग्राम खिरवा के दबंग सालों से महानदी की रेत निकाल रहे है। शिकायत के बाद भी खनिज विभाग आंख मूंदे रहा। ग्रामीणों ने बताया कि खनिज माफिया का संबंध प्रदेश के एक रसूखदार नेता से है। जिसके चलते खनिज विभाग कार्रवाई नहीं कर रहा था। विजयराघवगढ़ में करीब एक दर्जन स्थानों पर अवैध तरीके से रेत का लाखों घनमीटर भंडारण किया गया है।

CEO के साथ बदसलूकी जप्त रेत के भंडारण को उठवाने गई CEO प्रभा टेकाम के साथ माफियाओं ने बदसलूकी भी की। जानकारी के मुताबिक CEO राजस्व विभाग के अमले के साथ वहां पहुंची तो पहले से मौजूद माफियाओं ने  रेत नहीं ले जाने दिया। डायल 100 के आने के बाद ही CEO और उनके साथी वहां से भागने में सफल रहे। नायब तहसीलदार ने जप्त रेत ग्राम पंचायत के सिपुर्द कराया।

माइनिंग इंस्पेक्टरों की शिकायत
अवैध खनन में लिफ्ट दो इंसपेक्टरों की शिकायत खनिज मंत्री राजेंद्र शुक्ल एवं प्रमुख सचिव से की गई है। शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि माइनिंग इंस्पेक्टर अशोक मिश्रा एवं शैलेंद्र मिश्रा सुविधा शुल्क लेकर अवैध रूप से रेत खनन करा रहे है। साथ में देर रात निकलने वाले हाइवा एवं ट्रकों से पैसा लेकर उन्हें बाहर भिजवा रहे है। शिकायतकर्ता प्रदीप पांडेय, सुनील तिवारी एवं रुपेश यादव ने कहा कि दोनों माइनिंग इंस्पेक्टर पैसा न देने पर वाहनों को बंद करने की धमकी देते है।

राजस्व विभाग के साथ पुलिस भी
कलेक्टर के निर्देश पर बनाई गई टीम में राजस्व विभाग के साथ पुलिस शामिल है। इस टीम में स्थानीय थाना क्षेत्र की पुलिस को शामिल नहीं किया गया है। गौरतलब हो कि अवैध खनन को लेकर खनिज विभाग की काफी किरकिरी हो रही है। यही कारण है कि खनिज विभाग के अफसरों के बगैर ही राजस्व विभाग और जिला मुख्यालय से पुलिकर्मी जाकर रेत की जप्ती कर रहे है।

इनका कहना है
खनिज विभाग की बजाय राजस्व एवं पुलिस विभाग की टीम छापामारी करेंगी तो रिजल्ट अच्छा मिलेगा। जिन स्थानों पर रेत का स्टाक है वहां पर रात में छापमार कर जप्ती की कार्रवाई की जा रही है।
केबीएस चौधरी, कलेक्टर

 

Created On :   8 Jun 2018 8:44 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story