comScore

MP : बारिश के लिए मंत्री ललिता यादव ने कराई मेंढक-मेंढकी की शादी

June 24th, 2018 17:08 IST

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। मानसून आने के बाद से देश के कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है, वहीं कई राज्यों के कुछ इलाके अभी भी बारिश के इंतजार में हैं। मध्‍य प्रदेश के भी कुछ जिलों में लोग पानी की समस्‍या से जूझ रहे हैं। इसी समस्या के समाधान के लिए छतरपुर में मेंढक-मेंढकी की शादी कराई गई। इस शादी में मध्य प्रदेश की मंत्री ने भी शिरकत की।

मंत्री सहित बीजेपी नेताओं ने आयोजित किया 'आषाढ़ उत्सव'

बुंदेलखंड में इस मानसून अच्छी बारिश के लिए मध्य प्रदेश की महिला बाल विकास मंत्री ललिता यादव ने इंद्र देव को खुश करने के लिए छतरपुर के फूला देवी मंदिर में मेंढक- मेंढकी की शादी करवाई। मंत्री ने अन्य स्थानीय बीजेपी नेताओं के साथ 'आषाढ़ उत्सव' का आयोजन किया था।


विधि-विधान से कराई गई शादी

कार्यक्रम के दौरान मंत्री ललिता यादव की मौजूदगी में मंदिर के पुजारी ने मेंढक-मेंढकी की विधि-विधान से शादी करवाई। स्थानीय महिलाओं ने शादी के गीत भी गाए। शादी को देखने के लिए सैंकड़ों लोग इकट्ठा हुए। शादी की खुशी में भोज का भी भव्य आयोजन किया गया। 

मेंढक की शादी कराने से होती है अच्छी बारिश

मंदिर के पुजारी आचार्य बृजनंदन ने बताया, भगवान को खुश करने के लिए मेंढक की शादी कराना बेहद पुराना रिवाज है। उनका मानना है ऐसा करने से इस साल अच्छा मानसून रहेगा। वहीं मंत्री जी का भी यही मानना है कि मेंढक की शादी कराने से इन्द्र देवता खुश होते हैं और अच्छी बारिश होती है।

पिछले साल बारिश कम होने से बुंदेलखंड में सूखे के हालात

दरअसल छतरपुर में पिछले साल कम बारिश की वजह सूखा पड़ा हुआ है। जिले के सारे नदी, तालाब और कुएं, हैडपंप सूख गए हैं। इसलिए इस मानसून में अच्छी बारिश के लिए स्थानीय लोग सहित मंत्री तक भी पूजा-पाठ और टोटको का सहारा ले रहे हैं।
 

कमेंट करें
3kxCr