• Dainik Bhaskar Hindi
  • State
  • Modi government distributes 6 crore 63 lakh 70 thousand doses of corona vaccine to 95 countries around the world

दैनिक भास्कर हिंदी: Expose: देश में धीमी थी वैक्सीनेशन की रफ्तार, केन्द्र ने विदेशों को फ्री में बांट दी वैक्सीन-कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज

June 13th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस के वैक्सीनेशन को लेकर RTI (सूचना का अधिकार) द्वारा मांगी की गई जानकारी में एक बड़ा खुलासा हुआ है। RTI के दस्तावेजों से मिली जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार ने महज तीन महीनों के भीतर दुनियाभर के 95 देशों को कोरोना वैक्सीन के 6 करोड़ 63 लाख 70 हजार डोज बांट दिए। जिसमें 1 करोड़ 7 लाख 15 हजार डोज फ्री में बांटे हैं। ये खुलासा कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज द्वारा भारतीय विदेश मंत्रालय में फाइल की गई RTI से हुआ है।

कांग्रेस प्रवक्ता अब्बास हफीज ने मोदी सरकार द्वारा विदेशों में भेजी गई कोरोना वैक्सीन का विवरण मांगा था। जवाब में विदेश मंत्रालय द्वारा बताया गया था कि भारत ने 22 जनवरी से 16 अप्रैल तक कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन 95 देशों को भेजी थी। हफीज ने कहा, भारत में लोग परेशान रहे वैक्सीन की कमी से और मोदी सरकार विदेशों में दानवीर बनी रही।

हफीज ने अपनी आरटीआई का हवाला देते हुए यह भी बताया कि मोदी सरकार ने कबूला है कि सरकार ने कोवैक्सीन 300 रुपये में खरीदी है तो फिर जनता के लिए इसके दाम 1400 रुपये क्यों तय किए गए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता की मांग है कि दूसरे देशों से 7 करोड़ वैक्सीन का तुरंत इंतजाम किया जाए और टीके को भारत के राज्यों को बांटा जाए। साथ में रेट कम किया जाए और इससे जीएसटी भी हटाया जाए।

कांग्रेस प्रवक्ता हफीज ने मीडिया से बातचीत में कहा, मोदी सरकार ने 1 करोड़ 7 लाख 15 हजार वैक्सीन अलग-अलग देशों को फ्री में भेजी थीं। सबसे ज्यादा बांग्लादेश को वैक्सीन दी गई है, जिसमें 33 लाख डोज फ्री में और 70 लाख डोज बेची गईं। इसके अलावा म्यांमार को 17 लाख डोज फ्री और 20 लाख बेची गईं। नेपाल को 11 लाख फ्री और 10 लाख बेची गईं। सऊदी अरब को 45 लाख डोज बेची गईं। अफगानिस्तान को 9 लाख 68 हजार डोज दीं, जिसमें 5 लाख डोज मुफ्त थीं। श्रीलंका को 12 लाख 64 हजार डोज दी गईं।


 

 

खबरें और भी हैं...