Monsoon in Mumbai: तेज बारिश के साथ मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने जारी की हाई टाइड की चेतावनी

Monsoon reaches Mumbai Mumbai Rains latest updates Monsoon Forecast live udpates Heavy rainfall in mumbai
Monsoon in Mumbai: तेज बारिश के साथ मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने जारी की हाई टाइड की चेतावनी
Monsoon in Mumbai: तेज बारिश के साथ मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने जारी की हाई टाइड की चेतावनी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मानसून ने मुंबई में तय समय से पहले दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में मानसून के आने की तारीख 10 जून थी। लेकिन इस बार मानसून दो दिन पहले यानी 8 जून को हुई मुंबई पहुंच गया। इसके साथ ही मुंबई के लिए खतरे की घंटी बज गई है। आज (बुधवार) को मुंबई में हाई टाइड की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई के लिए आने वाले 5 दिन मुश्किल भरे रहेंगे। मौसम पूर्वानुमान सेंटर की प्रमुख शुभांगी भुते ने बताया कि कोकण किनारपट्टी में भारी बरसात का सिलसिला जारी रहेगा। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे डिजास्टर मैनेजमेंट सेल के ऑफिस पहुंचे और हालात का जायजा लिया। इसके अलावा मुंबई की महापौर किशोरी पेडणेकर और मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल भी जलजमाव वाले इलाकों में पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया।

 

 

IMD के समुद्र की लहरें 4.16 मीटर की ऊंचाई तक पहुंच सकती है। भारी बारिश के खतरे को देखते हुए NDRF की टीमें अलर्ट पर हैं। मछुवारों को समुद्र में जाने पर रोक लगा दी गई है।  IMD मुंबई के उप महानिदेशक डॉ जयंत सरकार मुताबिक, मंगलवार को प्री मॉनसून की बारिश ने मुंबई को पानी-पानी कर दिया। कई इलाकों में जलभराव हो गया है। सड़कों पर जाम लग रहा है। कई जगहों पर यातायात पूरी तरह से प्रभावित हो चुका है। 

 

 

मौसम विभाग के मुताबिक देशभर में 8 जून तक करीब 33.6 मिमी बारिश हो चुकी है जो, 1 से 8 जून तक होने वाली सामान्य औसत बारिश (28.3 मिमी) से 18% (5.3 मिमी) ज्यादा है। अगले कुछ दिन में मानसून तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के बचे हुए सभी हिस्सों में सक्रिय हो जाएगा। अगले 4-5 दिन में छत्तीसगढ़, विदर्भ, बिहार, झारखंड, गुजरात, तेलंगाना समेत करीब 14 राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है।

 

 

बारिश और उससे होने वाली परेशानी से निजात दिलाने के लिए एमएमआरडीए ने 24 घंटे का आपातकालीन मानसून नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। एमएमआरडीए (मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजनल डेवलपमेंट अथॉरिटी) ने मुंबई में 24 घंटे का आपातकालीन नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। इसके तहत कोई भी व्यक्ति परेशानी में मोबाइल नंबर 8657402090 और लैंडलाइन नंबर 02226594176 पर कॉल करके मदद की अपील कर सकता है।

बता दें कि मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ के बड़े हिस्से में भारी बारिश हुई, कई निचले इलाकों में पानी भर गया। शहर बमुश्किल एक सप्ताह पहले की चक्रवात तूफान तौकते से प्रभावित हुआ था। मुंबई और उपनगरों में कई सड़कों पर पानी भर गया, मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे उपनगरीय सेवाएं मेनलाइन और हार्बर लाइनों पर प्रभावित हुईं। मध्य रेलवे के प्रवक्ता शिवाजी सुतार ने कहा कि चूनाभट्टी स्टेशन के पास जलभराव के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस और वाशी (नवी मुंबई) के बीच हार्बर लाइन पर सभी सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं।

सायन और चूनाभट्टी रेलवे स्टेशन पर पानी भर जाने के चलते मध्य और हर्बर दोनों लाइनों पर ट्रेनों की आवाजाही कई घंटों तक ठप रही। सायन और कुर्ला स्टेशनों के बीच पानी भरने के चलते सीएसएमटी से ठाणे के बीच ट्रेनें ठप रहीं जबकि सीएसएमटी से वाशी के बीच भी पटरियों पर पानी भरा होने के चलते रेल गाड़ियां नहीं चल पाईं। वही एक दिन पहले तक रेल पटरियों के आसपास स्थित नालों की सफाई का दावा करने वाली बीएमसी ने रेलवे के सिर ठीकरा फोड़ना शुरू कर दिया। महापौर किशोरी पेडणेकर ने कहा कि रेल पटरियों पर जमा पानी निकालने के लिए हमें रेलवे से पर्याप्त सहयोग नहीं मिल पा रहा है। जबकि रेलवे अधिकारियों ने पेडणेकर के आरोपों को सरासर गलत बताया।  

वहीं, मुंबई के कुर्ला के पास ठाणे-सीएसएमटी के बीच मुख्य लाइन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया, हालांकि ठाणे-कर्जत, ठाणे-कसारा और वाशी-पनवेल सेक्टरों के बीच शटल संचालित हो रही हैं। पश्चिम रेलवे के प्रवक्ता सुमित ठाकुर ने कहा कि वडाला स्टेशन पर जलभराव के कारण अंधेरी-सीएसएमटी मार्गो पर सभी हार्बर लाइन ट्रेनों को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है । रेलवे पटरियों से अतिरिक्त पानी निकालने के लिए पानी के पंपों को लगाया गया है।

ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे, पश्चिम में एसवी रोड और पूर्व में एलबीएस मार्ग जैसी प्रमुख सड़कों के अलावा अन्य सड़कों और गलियों में वाहनों की आवाजाही में बाधा उत्पन्न हुई और इसके परिणामस्वरूप ट्रैफिक जाम हो गया। मलाड, खार, कुर्ला के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ-साथ गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ शहर में बारिश के कारण भवन परिसरों या ग्राउंड फ्लैटों में पानी घुस गया। बुधवार सुबह तक, बीएमसी ने शहर में लगभग 50 मिमी बारिश, पूर्वी उपनगरों में 67 मिमी और पश्चिमी उपनगरों में 49 मिमी बारिश दर्ज की।

 

 


 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Created On :   9 Jun 2021 6:02 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story