comScore

दिल्ली में अभी तक सवा लाख से अधिक लोगों को हुआ कोरोना

July 22nd, 2020 22:00 IST
दिल्ली में अभी तक सवा लाख से अधिक लोगों को हुआ कोरोना

हाईलाइट

  • दिल्ली में अभी तक सवा लाख से अधिक लोगों को हुआ कोरोना

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, 22 जुलाई (आईएएनएस)। दिल्ली में अब तक कुल 1 लाख 26 हजार 323 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। इसके साथ ही दिल्ली सरकार का मानना है की कम्युनिटी में कोरोना का स्प्रेड है। बुधवार को यह बात स्वयं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कही। बुधवार को दिल्ली सरकार ने कोरोना बुलेटिन जारी करते हुए कहा, बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से 29 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है। दिल्ली में अभी तक कोरोना से कुल 3719 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। 24 घंटे के दौरान दिल्ली में 1227 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

दिल्ली में अभी तक सामने आए कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों में से 1,07,650 व्यक्ति स्वस्थ हो चुके हैं। दिल्ली में 14,954 एक्टिव कोरोना रोगी हैं। इनमें से 7966 कोरोना पॉजिटिव लोगों का उपचार उनके घरों पर ही हो रहा है। दिल्ली में कुल 693 कंटेनमेंट जोन है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, दिल्ली सरकार अब हर महीने सीरो सर्वे करवाएगी। पहला सीरो सर्वे दिल्ली के कंटेनमेंट जोन के अंदर रहने वाले लोगों पर किया गया था। दूसरा सर्वे कंटेनमेंट जोन के अंदर और बाहर दोनों स्थानों पर किया गया। अब सरकार तीसरा सर्वे करवाने जा रही है।

सत्येंद्र जैन ने कहा सीरो सर्वे के जो नतीजे सामने आए हैं उससे पता लगता है कि दिल्ली की लगभग 25 प्रतिशत आबादी कोरोना से संक्रमित होने के बाद ठीक हो चुकी है। हालांकि दिल्ली में अभी भी हर्ड इम्यूनिटी डेवेलप नहीं हुई है। जैन ने कहा जब समुदाय में 40 से 70 प्रतिशत लोग इस बीमारी से ठीक हो तब हर्ड इम्यूनिटी होती है। हर्ड इम्यूनिटी बनने पर नए केस आना बंद हो जाएंगे, लेकिन अभी नए केस आ रहे हैं। सीरो सर्वे से पता चला है कि दिल्ली की 23.48 फीसदी आबादी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुकी है। इसका एक मतलब यह भी है कि दिल्ली के हर चौथे शख्स में एंटीबॉडीज डिवेलप हो चुकी है। कोरोना संक्रमित व्यक्ति जब स्वस्थ हो जाता है उसके 2 सप्ताह के बाद शरीर में इस प्रकार की एंटीबॉडी पाई जाती है।

कमेंट करें
Nehl6