महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू ने पसारे पैर,परभणी में 900 से अधिक मुर्गियों की हुई है मौत

More than 900 chickens have died in Parbhani due to bird flu in Maharashtra
महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू ने पसारे पैर,परभणी में 900 से अधिक मुर्गियों की हुई है मौत
महाराष्ट्र में भी बर्ड फ्लू ने पसारे पैर,परभणी में 900 से अधिक मुर्गियों की हुई है मौत

डिजिटल डेस्क,मुंबई। राज्य की राजधानी मुंबई सहित परभणी, बीड़ और दापोली में पक्षियों की मौत की भोपाल की प्रयोगशाला में जांच के बाद पता चला है कि इनकी मौत एविएन इंफ्लूएंजा से हुई है। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने  यह जानकारी दी। हालांकि राज्य के पशुपालन विभाग के प्रधान सचिव अनूप कुमार ने बताया कि लेकिन अंडे या मुर्गे का मांस खाना ‘बिल्कुल सुरक्षित’ है क्योंकि यह वायरस इतने तापमान को नहीं झेल पाता। ऐसे में लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि बर्ड फ्लू के कारण इंसान के संक्रमित होने की स्थिति ‘दुर्लभतम’ है।  

 श्री कुमार ने कहा कि विभाग पॉल्ट्री फार्मों पर जैव सुरक्षा उपाय बढ़ायेगा ताकि जंगली पक्षियों के साथ कोई संपर्क नहीं हो। परभणी के जिलाधिकारी दीपक मुगलीकर के अनुसार जिले के मुरुम्बा गांव के पॉल्ट्री फार्म में पिछले कुछ दिनों में करीब 900 मुर्गियों की मौत बर्ड फ्लू के कारण होने की पुष्टि हुई है तथा जिला प्रशासन ने गांव में करीब 8,000 पक्षियों को मारने का फैसला किया है। कुमार ने बताया कि पशुपालन विभाग ने अपनी कार्ययोजना लागू करना पहले ही शुरू कर दिया है और पक्षियों को मारने का काम मंगलवार को शुरू होगा। उन्होंने बताया कि परभणी के संक्रमित क्षेत्र के एक किलोमीटर के दायर में 8000-10000 पक्षियों को मारा जाएगा।

भोपाल के आईसीएआर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सेक्युरिटी एनीमल डिजीज के अनुसार मुंबई में दो कौवे बर्ड फ्लू से मर गये। उसकी रिपोर्ट के अनुसार ठाणे के तीन बगुले और एक तोता एच5एन1 एवियन इंफ्लूएंजा से संक्रमित थे। भोपाल के इसी संस्थान के मुताबिक इसके अलावा, परभणी के एक मुर्गे और दो बगुले की तथा बीड़ एवं दापोली के कौवे एच5एन1 एंवियन इंफ्लुएंजा से संक्रमित थे। बर्ड फ्लू को लेकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार की शाम अधिकारियों के साथ बैठक भी की। जालना में स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य में बर्ड फ्लू के मामले सामने आने के मद्देनजर उनका विभाग अलर्ट है लेकिन डरने की बात नहीं है, लोग बस सावधानी बरतें एवं सुरक्षित रहें।   

Created On :   12 Jan 2021 7:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story