MP: चाय वाले की बेटी उड़ाएगी लड़ाकू विमान

MP Aanchal Gangwal daughter of tea seller selected in flying branch of IAF
MP: चाय वाले की बेटी उड़ाएगी लड़ाकू विमान
MP: चाय वाले की बेटी उड़ाएगी लड़ाकू विमान

डिजिटल डेस्क, नीमच। मध्य प्रदेश की बेटी ने एक बार फिर अपनी प्रतिभा दिखाकर पूरे राज्य का नाम रोशन किया है। एमपी के छोटे से शहर नीमच की रहने वाली आंचल गंगवाल अब लड़ाकू विमान उड़ाएंगी। चाय वाले की बेटी होने के बाद भी आंचल ने अपनी लगन से ये मुकाम हासिल कर लिया।

 

 

कड़े संघर्ष के बाद आंचल गंगवाल फाइटर पायलट बन गई हैं। इस बार ऑल इंडिया लेवल पर आयोजित एयरफोर्स फाइटर पायलट के लिए मध्य प्रदेश से चुनी गई एक मात्र महिला हैं। आंचल का चयन एयरफोर्स की फ्लाइंग ब्रांच में हुआ है। ट्रेनिंग के बाद आंचल देश के लिए लड़ाकू विमान उड़ाएंगी। 30 जून को आंचल अपनी ट्रेनिंग के लिए जाएंगी। इस सफलता को लेकर आंचल का कहना है कि मेरे लिए एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट को पास करना आसान नहीं था। फिर भी सपने को पूरा करने की चाहत से उन्हें ये सफलता मिली। 

 

12वीं क्लास से कर रहीं हैं तैयारी

आंचल ने बताया कि, जब मैं 12वीं में थी तब उत्तराखंड में आई बाढ़ के बाद वहां सेना के रेस्क्यू ऑपरेशन को देखकर काफी प्रभावित हुई थी। उसी वक्त ये तय कर लिया था कि मुझे भी एयर फोर्स में शामिल होना है और तभी से इसकी तैयारी भी शुरू कर दी थी।

 

पिता ने लोन लेकर कराई आंचल को कोचिंग 

आंचल के पिता सुरेश गंगवाल ने भी अपनी बेटी के सपनों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। आंचल के पिता नीमच बस स्टैंड पर चाय की दुकान चलाते हैं। सुरेश गंगवाल ने कहा, मेरी दुकान को सभी लोग नामदेव टी स्टाल के नाम से जानते हैं। अब लोग दुकान पर आकर मुझे बधाई दे रहे हैं। आंचल के पिता ने बताया कि उन्होंने कभी भी अपनी आर्थिक स्थिति को आंचल के सपनों के आड़े नहीं आने दिया। आंचल की कोचिंग क्लास के लिए उनके पिता ने लोन लिया था। 

 

कई प्रतियोगी परीक्षा पास कर चुकी हैं आंचल

वर्तमान में आंचल मंदसौर में लेबर इंस्पेक्टर के तौर पर कार्यरत हैं। अब आंचल लेबर इंस्पेक्टर की नौकरी छोड़ सेना में जाएंगी। इससे पहले वो एसआई के लिए भी चयनित हो चुकी हैं। पांच बार असफलता मिलने के बाद छठवीं बार आंचल को एयरफोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट में सफलता मिली है। सोमवार को नीमच में प्रभारी मंत्री अर्चना चिटनीस ने भी आंचल से मुलाकात कर उन्हें बधाई दी।

 

देशभर से चयनित 22 लोगों में आंचल का नाम

बता दें कि 22 पदों के लिए हुए कॉमन एडमिशन टेस्ट में देशभर से करीब 6 लाख युवा शामिल हुए थे। 22 परीक्षार्थियों में 5 लड़कियां हैं। उनमें आंचल गंगवाल का भी नाम शामिल है।
 

Created On :   24 Jun 2018 4:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story