दैनिक भास्कर हिंदी: तालियां कम बजी तो एमपी के शिक्षा मंत्री बोले- अगले जन्म में घर-घर जाकर बजानी पड़ेगी

September 6th, 2018

डिजिटल डेस्क, भोपाल। शिक्षक दिवस के दिन मध्यप्रदेश के शिक्षा मंत्री कुंवर विजय शाह ने बड़ा ही अजीब बयान दिया। एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि गुरू के सम्मान में जो तालियां नहीं बजाएगा, उसे अगले जन्म में घर-घर जाकर तालियां बजानी पड़ेगी। शिक्षा मंत्री ने यह बयान राजधानी भोपाल में आयोजित एक कार्यक्रम में दिया। यह कार्यक्रम प्रदेशभर से शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ योगदान देने वाले शिक्षकों के सम्मान में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद थीं।

कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों के सम्मान में बातें करते-करते शिक्षा मंत्री ने लोगों से गुरुजनों के सम्मान में तालियां बजाने के लिए कहा। जब उन्हें तालियों की गड़गड़ाहट में कमी नजर आई तो उन्होंने कहा, 'अभी मैं देख रहा हूं कि हमारे कुछ साथी ताली नहीं बजा रहे हैं। बस तालियां बजाने का नाटक कर रहे हैं। आपको एक बात बता दूं कि गुरू जो है, वो ईश्वर से बड़ा है, अगर गुरू के सम्मान में आपने तालियां नहीं बजाई तो अगले जन्म में घर-घर जाकर तालियां बजानी पड़ेगी।'

 


इसके बाद विजय शाह ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों से एक बार फिर जोर से तालियां बजाने के लिए कहा। जब जवाब में लोगों ने तेज तालियां बजाई तो विजय शाह बोले, 'इसका मतलब है कि अगले जन्म में कोई भी घर-घर जाकर तालियां नहीं बजाना चाहता।' विजय शाह ने इसके बाद जोर से ठहाके भी लगाए।

शिक्षा मंत्री के इस बयान के बाद कार्यक्रम में मौजूद शिक्षकगण, अधिकारी और लोग तो आश्चर्यचकित थे ही, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी हतप्रभ दिखीं। फिलहाल शिक्षा मंत्री की ओर से इस मामले में आगे जवाब नहीं आया है। इससे पहले भी वे एक बार विवादित ब्यान दे चुके हैं, तब उन्हें मंत्री पद भी गंवाना पड़ा था।