चेतावनी: मप्र के इन जिलों में 24 घंटों के दौरान हो सकती है भारी बारिश

MP monsoon: heavy rain warning in these districts in 24 hours
चेतावनी: मप्र के इन जिलों में 24 घंटों के दौरान हो सकती है भारी बारिश
चेतावनी: मप्र के इन जिलों में 24 घंटों के दौरान हो सकती है भारी बारिश

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देशभर में मानसून सक्रिय है और बीते ​कुछ दिनों में इसकी तीव्रता कई राज्यों में और अधिक बढ़ गई है। इनमें मध्यप्रदेश भी शामिल है, जहां अधिकांश जिलों में बारिश का कोटा पूरा हो गया है। वहीं मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी है। मौसम विभाग की मानें तो आगामी 7 से 10 अगस्त के बीच कई जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है। विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान उज्जैन, भाेपाल, इंदाैर, जबलपुर और हाेशंगाबाद संभागाें में भारी बारिश की चेतावनी दी है।

प्रदेश में अच्छी बारिश होने का कारण ट्रफ लाइन है, जो दक्षिण गुजरात से उत्त्तरी महाराष्ट्र, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिण ओड़िशा होती हुई उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके अलावा मौसम विभाग ने तीन कारक भी बताए हैं जो मध्य प्रदेश एवं भोपाल के मौसम को प्रभावित कर रहे हैं। 

ये कारक अच्छी बारिश में सहायक
1. उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में उड़ीसा पश्चिम बंगाल के समुद्री तट पर एक डिप्रेशन (अवदाब )बन गया है जो अगले 24 घंटे में और गहरा हो कर गहरा अव दाब में बदलने की संभावना है अगले अगले 24घंटों के दौरान पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में उड़ीसा पश्चिम बंगाल समुद्र तट को पार कर आगे बढ़ने की संभावना है।
2. मानसून द्रोणिका मीन सी लेवल पर गंगानगर हिसार मैनपुरी मिर्जापुर रांची जमशेदपुर से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है जो 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है।
3. एक अन्य द्रोणिका दक्षिण गुजरात से उत्तरी महाराष्ट्र दक्षिणी छत्तीसगढ़ दक्षिण उड़ीसा होते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक जा रही है जो हवा के ऊपरी भाग में 3.6 एवं से 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है जो ऊंचाई के साथ दक्षिण दिशा की ओर झुका हुआ है।

12 घंटों के दौरान इतनी हुई बारिश
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार शाम से बुधवार सुबह 12 घंटों के दौरान प्रदेश में हल्की बारिश हुई। इनमें राजधानी भोपाल में सिर्फ 9.0 मिमी बारिश हुई। वहीं सबसे अधिक बारिश पचमढ़ी में 101.8 मिमी दर्ज की गई। इसके अलावा उमरिया में 53.6 मिमी, उज्जैन में 47.0 मिमी, मलाजखंड में 39.8 मिमी, जबलपुर में 39.2 मिमी, सागर में 36.2 मिमी, मंडला में 23.0 मिमी, रायसेन में 22.8 मिमी, ग्वालियर में 21.7 मिमी और बैतूल में 26.0 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा अन्य जिलों में 20 मिमी से कम बारिश हुई।
 

Created On :   7 Aug 2019 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story