एनआईए कोर्ट में हाजिर हुईं सांसद प्रज्ञा ठाकुर

MP Pragya Thakur appeared in NIA court
एनआईए कोर्ट में हाजिर हुईं सांसद प्रज्ञा ठाकुर
एनआईए कोर्ट में हाजिर हुईं सांसद प्रज्ञा ठाकुर

डिजिटल डेस्क,मुंबई । मालेगांव बम धमाका मामले की आरोपी व भारतीय जनता पार्टी से सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर सोमवार को मुंबई में राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) की विशेष अदालत में हाजिर हुई। इस दौरान वे कठघरे में मामले से जुड़े अन्य चार आरोपियों के साथ खड़ी रही। साध्वी ने न्यायाधीश के सामने उपस्थित से छूट देने का भी आग्रह किया लेकिन न्यायाधीश इस बारे में उन्हें आवेदन करने को कहा। अदालत से निकलने के बाद साध्वी ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मेरी तबीयत ठीक न होने के चलते अदालत में  पिछली बार नहीं आ पायी थी। मैं एम्स अस्पताल में भर्ती थी और वहीं अपना इलाज करा रही हूं। मुझे कई तकलीफे हैं, जो कांग्रेस की देने है। लेकिन मैं ठीक हो कर अदालत में आ रही हूं।

मैं नियमों का पालन करती हूं और सिद्धांतों की पक्की हूं। संविधान हमारा है। मैं उसका पालन करुंगी। क्योंकि मैं देशभक्त हूं।   19 दिसंबर 2020 को विशेष न्यायाधीश पी आर शित्रे ने साध्वी को कोर्ट में उपस्थित रहने के लिए आखरी मौका दिया था। क्योंकि इससे पहले अदालत के निर्देश के बावजूद साध्वी अदालत में हाजिर नहीं हुई थी। इस पर न्यायाधीश ने अप्रसन्नता भी व्यक्त की थी। सोमवार को साध्वी, लेफ्टीनेंट कर्नल प्रसाद पुरोहित, समीर कुलकर्णी, रमेश उपाध्याय, व सुधारकर चतुर्वेदी कोर्ट में हाजिर हुए है। जबकि आरोपी सुधाकर द्विवेदी व अजय रहिरकर अनुपस्थित थे।  इससे पहले न्यायाधीश के सामने प्रकरण को लेकर एक गवाह भी उपस्थित हुआ चूंकी आरोपी द्विवेदी के वकील अनुपलब्ध थे इसलिए गवाह से जिरह नहीं हो सकी। इसके बाद न्यायाधीश ने मामले की सुनवाई मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी।

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर से इस मामले की नियमित सुनवाई शुरु हुई है। कोरान के चलते मार्च 2020 से इस प्रकरण की सुनवाई रुक गई थी। सुनवाई की शुरुआत के बाद दो बार कोर्ट ने साध्वी को हाजिर होने का निर्देश दिया था लेकिन वे स्वास्थ्य ठीक न होने की वजह से हाजिर नहीं हो पायी थी। इसलिए न्यायाधीश ने साध्वी को 4 जनवरी 2021 को अदालत में हाजरी के लिए उपस्थित रहने का आखरी मौका दिया था। अब तक इस मामले में 400 में से 140 गवाहों की गवाही हो चुकी है। 29 सितंबर 2008 को मालेगांव में हुए बम धमाके में 100 लोग घायल हो गए थे जबकि 6 लोगों की मौत हो गई थी। इस प्रकरण में कुल सात आरोपियों के खिलाफ आरोप तय किए गए हैं। जिनके खिलाफ विशेष अदालत में सुनवाई चल रही है। 

Created On :   4 Jan 2021 1:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story