केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने महाराष्ट्र के सौ कुम्हार परिवारों को बांटे बिजली से चलने वाले चाक

MSMEs key role in the concept of self-reliant India - Gadkari
केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने महाराष्ट्र के सौ कुम्हार परिवारों को बांटे बिजली से चलने वाले चाक
केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने महाराष्ट्र के सौ कुम्हार परिवारों को बांटे बिजली से चलने वाले चाक

डिजिटल डेस्क,नागपुर। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम तथा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र के नांदेड और परभणी जिले के 100 कुम्हार परिवारों को बिजली से चलने वाले चाक वितरित किए। खादी ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा शुरू की गई कुम्हार सशक्तिकरण योजना के तहत अंतर्गत बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदान किए गए। इन कुम्हारों को केवीआईसी में इस चाक से मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए 10 दिनों का प्रशिक्षण भी दिया गया है। जिन कुम्हारों को यह चाक वितरित किए गए हैं वह 15 गांवों से सम्बन्धित हैं, जिनमें से 10 गांव नांदेड़ से और 5 गांव परभणी ज़िले से हैं। सरकार के मुताबिक बिजली चालित चाक वितरित किए जाने से कुम्हार समुदाय के कम से 400 सदस्य लाभान्वित होंगे क्योंकि इससे ना सिर्फ कुम्हारों की उत्पादकता बढ़ेगी बल्कि उनकी आय में भी वृद्धि होगी।
 

आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना में एमएसएमई की महत्वपूर्ण भूमिका-गडकरी

इससे पहले नागपुर में मंत्री नितीन गडकरी ने कहा था कि देश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सरकार तेजी से कदम बढ़ा रही है। आत्मनिर्भर भारत की संकल्पना में एमएसएमई की महत्वपूर्ण भूमिका है। गडकरी ने कहा कि छोटे उद्योगों को आर्थिक व अन्य सहायता के संबंध में सरकार की योजनाओं की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना चाहिए। वालमार्ट के वेबिनार प्रशिक्षण के उद्घाटन कार्यक्रम को गडकरी वीडियो कांफरेंस से संबोधित कर रहे थे। हरियाणा के पानीपत में उद्घाटन हुआ। मंच पर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्‌टर प्रमुखता स उपस्थित थे।  गडकरी ने कहा कि कोरोना काल में कई उद्योगों पर संकट आया है। उद्योगों को संकट से उबारने के लिए 3 लाख करोड के पैकेज की घोषणा की गई है।

भारतीय संस्कृति का प्रतीक राममंदिर-गडकरी
केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितीन गडकरी ने कहा है कि अयोध्या का राममंदिर भारतीय संस्कृति का प्रतीक है। हिंदू संस्कृति व भारतीय संस्कृति विस्तारवादी नहीं है। लिहाजा राम मंदिर का विषय सांप्रदायिक नहीं हो सकता है। विश्व कल्याण का विचार भारतीय संस्कृति में है। समाज को उन्नत करने के लिए भूतकाल की स्वाभिमान की बातों के अनुरुप व्यवहार करने की आवश्यकता है। युवाओं को भारतीय संस्कृति के अनुरुप संस्कार देने से भारत का विकास होगा। गडकरी ने यह भी कहा कि राष्ट्र निर्माण के लिए सकारात्मक दृष्टि आवश्यक है। राष्ट्र की उन्नति के लिए मिशन के तौर पर काम करने की आवश्यकता है। 

 

Created On :   28 Oct 2020 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story