दैनिक भास्कर हिंदी: अधिकारियों को लेकर जा रही स्पीड बोट समुद्र में डूबी, 1 की मौत

October 24th, 2018

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महानगर के करीब अरब सागर में शिवाजी स्मारक के निर्माणकार्य की शुरूआत के लिए कई अधिकारियों व राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं को ले जा रही एक नाव डूब गई। हादसा नाव का निचला हिस्सा फटने के चलते हुआ। नाव में सवार 25 में से 24 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया, जबकि एक शख्स की इस हादसे में मौत हो गई। हादसे के बाद कार्यक्रम रद्द कर दिया गया।

बुधवार को कार्यक्रम के लिए शिवाजी स्मारक समिति के अध्यक्ष विनायक मेटे के साथ ठेकेदार, सरकारी अधिकारियों और पत्रकारों की टीम शिवाजी स्मारक स्थल पर जा रही थी। सभी लोग कुल चार नावों पर सवार थे। बताया जा रहा है कि शाम सवा चार बजे के करीब नरिमन पाइंट से 2.6 किलोमीटर पश्चिम दिशा में एक नाव का निचला हिस्सा चट्टान से टकरा गया। इसके चलते नाव का नीचे का हिस्सा फट गया और उसमें पानी भरने लगा। नाव में सवार अधिकारियों ने तुरंत फोन कर मदद मांगी, जिसके बाद नौसेना, तटरक्षक दल के दो हेलीकॉप्टर राहत के लिए मौके पर पहुंच गए। दमकल के जवान भी समद्र किनारे किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैनात हो गए।

शिवाजी स्मारक समिति के अध्यक्ष विनायक मेटे ने बताया कि हादसे के बाद कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। एक शख्स की मौत हो गई है, बाकी लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया है। शेकाप नेता जयंत पाटील ने कहा कि तैयारियों के अभाव के चलते यह हादसा हुआ।

होनी थी काम की शुरूआत

शिवाजी स्मारक निर्माण की ठेका हासिल करने वाली कंपनी लार्सन एंड टूब्रो बुधवार से काम की शुरूआत करने वाली थी। स्मारक निर्माण का काम अगले तीन सालों में पूरा होना है। सरकार का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्मारक होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों स्मारक का जलपूजन हो चुका है।