गडचिरोली में टीकाकरण को लेकर जागरुक करने मुंबई की संस्था करेगी मदद

Mumbais organization will help to create awareness about vaccination in Gadchiroli
गडचिरोली में टीकाकरण को लेकर जागरुक करने मुंबई की संस्था करेगी मदद
गडचिरोली में टीकाकरण को लेकर जागरुक करने मुंबई की संस्था करेगी मदद

डिजिटल डेस्क, मुंबई।  कोरोना टीकाकरण को लेकर उदासीन गडचिरोली के आदिवासियों में जनजागृति फैलाने के लिए गैर सरकारी संस्था ‘प्रोजेक्ट मुंबई’ सहयोग करेगी। गुरुवार को प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे की मौजूदगी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित कार्यक्रम में गड़चिरोली के जिलाधिकारी दीपक सिंगला और प्रोजेक्ट मुंबई संस्था के बीच सामंजस्य करार हुआ।  टोपे ने कहा कि कोरोना को रोकने के लिए टीकाकरण महत्वपूर्ण हथियार है। सामूहिक रोग प्रतिरोधक शक्ति निर्माण होने के लिए बड़े पैमाने पर टीकाकरण की आवश्यकता है।

वैश्विक स्तर पर भी अधिक टीकाकरण करने वाले देशों में कोरोना की तीसरी लहर का असर कम देखने को मिल रहा है। इसलिए टीकाकरण अभियान में शामिल होकर गडचिरोली के आदिवासी समाज के लोग टीका लगवाएं।  वहीं गड़चिरोली के आदिवासियों में कोरोना के टीकाकरण को लेकर उदासीनता नजर आ रही है। टीके के बारे में गलतफहमी होने के कारण टीकाकरण अभियान में गति नहीं मिल पा रही है। इसलिए आदिवासी इलाकों में जागरूकता फैलाकर काउंसलिंग के जरिए लोगों को टीकाकरण अभियान में शामिल होने के लिए प्रोजेक्ट मुंबई संस्था प्रयास करेगी। इसके लिए गड़चिरोली जिला प्रशासन आवश्यक मदद करेगा। 

‘स्वास्थ्य स्वराज्य योजना’ का शुभारम्भ 
इसके पहले कार्यक्रम में कोरोना नियंत्रण और स्वास्थ्य को लेकर गांवों को सक्षम बनाने के लिए ‘स्वास्थ्य स्वराज्य योजना’ का शुभारंभ किया गया। मौके पर ‘प्रोजेक्ट मुंबई’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिशिर जोशी, सर्च संस्था के ट्रस्टी डॉ.आनंद बंग और डॉ. हर्षा वशिष्ठ आदि मौजूद थे। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार गड़चिरोली में 4 अगस्त को 1 हजार 919 लोगों ने टीका लगवाया था। गड़चिरोली में अब तक 3 लाख 39 हजार 397 टीके लगे हैं।   

Created On :   5 Aug 2021 1:45 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story