दैनिक भास्कर हिंदी: क्राउन ऑफ नागपुर के नाम से उपराजधानी को मिलेगी पहचान

October 25th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर के बीचोंबीच बनने जा रहे मुंजे चौक को मुकुट पहनाया जाएगा। स्टील व पॉली कॉर्बोनेट की मदद से बननेवाला यह आकर्षक मुकुट नीले व आसमानी रंग का होगा। इस मुकुट से एक ओर स्टेशन की सुंदरता में चार चांद लगेगा वहीं उपराजधानी को क्राउन ऑफ नागपुर की पहचान भी दिलाएगा। मेट्रो स्टेशन का पूरा काम होने के बाद अंतिम चरण में इसे लगाया जाएगा। 

उल्लेखनीय है कि  नागपुर शहर में जल्द ही लोकल वाहन के रूप में मेट्रो टेन चलाई जानेवाली है। वर्तमान स्थिति में इसका काम गजब रफ्तार से शुरू भी है। बर्डी से खापरी व बर्डी से हिंगणा के रुट पर 60 प्रतिशत काम पूरा भी हो चुका है। अगले वर्ष मार्च माह के आखिर तक दोनों रुट पर मेट्रो दौड़नेवाली है। पूरे शहर की बात करें तो कुल 43 मेट्रो स्टेशन बनाये जा रहे हैं। यह सभी स्टेशन अलग-अलग थीम पर बननेवाले हैं। इसमें मुख्य स्टेशन मुंजे चौक का सीताबर्डी स्टेशन रहेगा। जो जमीन से 40 फीट ऊंचाई पर है। देखा जाए तो चारों दिशा को जोड़नेवाला यह मुख्य स्टेशन रहेगा। ऐसे में सभी स्टेशन की तुलना में इसका अधिक आकर्षक दिखना जरूरी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस स्टेशन को मुकुट पहनाने की तैयारी में मेट्रो प्रशासन जुटा है।

नीले व आसमानी रंग का यह मुकुट 14 मीटर ऊंचाई का होगा। चौड़ाई 35 बाय 25 होगी। करीब 40 मीटर उंचाई पर बने सीताबर्डी स्टेशन पर जब इसे पहनाया जाएगा, तो दूर से भी स्टेशन पर पहने मुकुट को आसानी से देखा जा सकेगा। मुकुट के भीतर का हिस्सा डोम की तरह रहेगा। इसे पॉली कार्बोनेट धातु से तैयार किया जाने वाला है। यह मुकुट जितना दिखने में आकर्षित होगा उतने ही तेजी से मेट्रो प्रशासन के लिए अर्निंग भी पैदा करनेवाला है। क्योंकि इसके निचले हिस्से में विज्ञापन के लिए जगह दी गई है। मेट्रो के निदेशक बृजेश दीक्षित की संकल्पना से इसे साकार किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...