दैनिक भास्कर हिंदी: अवैध कनेक्शन लेने वाले 8 गणेश मंडलों पर जुर्माना, 47 पंडाल की जांच, 39 को समझाइश

September 19th, 2018

डिजिटल डेस्क,नागपुर। गणेशोत्सव के दौरान मंडलों से बार-बार आग्रह के बाद भी शहर के कई मंडलों द्वारा वैध विद्युत कनेक्शन नहीं लिया गया। ऐसे में अब एसएनडीएल की टीम वैध कनेक्शन लेने के लाभ बताते घूम रही है। एसएनडीएल का कहना है कि वैध कनेक्शन में जहां बिजली दर काफी कम है वहीं दूसरी ओर कनेक्शन लेने पर पंडाल में हुई फिटिंग की जांच भी होने से दुर्घटना की संभावना नगण्य हो जाती है। साथ ही उचित भार, फिटिंग व अर्थिंग जैसी जांच भी ली जा रही है। इसका लाभ मंडलों के साथ ही आम जनता को भी होगा। 

जांच और समझाने का दौर जारी

एसएनडीएल कर्मी अपने क्षेत्रों के सार्वजनिक गणेश पंडालों में पहुंचकर जांच अभियान चला रहे हैं। सूत्रों के अनुसार अधिकांश स्थानों पर घर या दुकान से विद्युत आपूर्ति हो रही है। ऐसे में यह बिजली चोरी नहीं मानी जा रही, लेकिन ऐसे कनेक्शन से आने वाले भक्तों के दुर्घटना का शिकार होने की संभावना बढ़ जाती है। अधिकृत ठेकेदार से फिटिग नहीं होने से बेतरतीब और ढीली फिटिंग से भी दुर्घटना की संभावना बढ़ती है। जांच दल द्वारा जरीपटका, नंदनवन, मानेवाड़ा, झिंगाबाई टाकली तथा मोहन नगर में करीब 47 मंडलों की जांच की गई। इनमें 8 स्थानों पर सीधे खंभे से बिजली जोड़ी गई थी। इनमें 3 प्रकरण जरीपटका, नंदनवन में 2 तथा 1-1 पंडाल मानेवाड़ा, मोहन नगर तथा झिंगाबाई टाकली में मिले। इन पर प्रकरण बनाकर जुर्माना लगाया गया। मंडल प्रबंधकों ने कंपाउडिंग चार्ज सहित जुर्माना भर दिया। तुरंत अस्थाई कनेक्शन देने की कार्रवाई करते हुए कनेक्शन भी दिए गए।

 महिला का मंगलसूत्र छीना
 प्रतापनगर थानांतर्गत दवाखाने से बेटी को घर लेकर जा रही एक महिला के गले से चेन स्नैचर सोने का मंगलसूत्र छीनकर फरार हो गया। मंगलसूत्र की कीमत करीब 50 हजार रुपए है। पुलिस सूत्रों के अनुसार पुष्पक अपार्टमेंट, पांडे ले-आउट, खामला निवासी अनघा अनंत मराठे गत दिनों अपनी बेटी को दवाखाने से लेकर पैदल  घर जा रही थीं। इसी दौरान राम देवस्थ अपार्टमेंट के सामने हनुमान मंदिर, पांडे ले-आउट, खामला में दोपहिया पर आए चेन स्नैचर उनके गले से सोने का मंगलसूत्र छीनकर फरार हो गए। घटना के बाद पीड़ित महिला अनघा मराठे ने प्रतापनगर थाने में पहुंचकर शिकायत की।