दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर एयरपोर्ट होगा अपडेट, डीजीसीए ने विमानतल प्रशासन को दिए सुझाव

February 11th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  एयरपोर्ट के लिए कुछ निर्देश देते हुए अपडेट करने के सुझान दिए गए हैं।  डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने पिछले दिनों नागपुर विमानतल का तीन दिवसीय दौरा कर निरीक्षण किया था। उस समय टीम ने छोटी-छोटी बातों पर ध्यान केंद्रित किया था, जिसकी रिपोर्ट नागपुर विमानतल को भेजी गई है। इसमें दो पानी निकासी की व्यवस्था और अग्निशमन संबंधित प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित कर उन्हें अपडेट करने का सुझाव विमानतल को दिया गया है।

यह हैं मुद्दे

डीजीसीए की रिपोर्ट में बताया गया है कि नए मानकों के हिसाब से विमानतल की हवाईपट्टी के पास पानी निकासी के लिए सीमेंट की नाली बनाई जाए, साथ ही उसके ऊपर करीब 23 मीटर का सीमेंट का फ्लोर बनाया जा सके। इससे उसकी लंबाई 140 मीटर हो जाएगी, जबकि पहले 117 मीटर थी। इससे यदि दुर्घटनावश विमान फिसलता है, तो वह फंसेगा नहीं। वहीं दूसरी ओर अग्निशमन के आधुनिक माॅस्क, उपकरण को लेकर आपत्ती दर्ज करवाई गई है। 

काम शुरू है

सूत्रों के अनुसार विमानतल द्वारा अग्निशमन की जरूरत के हिसाब से पहले ही ऑर्डर दिया जा चुका है, जबकि दूसरी ओर हवाईपट्टी के पास सीमेंटीकरण का काम भी चालू हो गया है। डीजीसीए ने निरीक्षण के दौरान बताया था कि विमानतल की सुरक्षा दीवार से लगकर बाहर की ओर अतिक्रमण किया गया है। स्ट्रक्चर स्थायी होने के कारण उसके सहारे कोई व्यक्ति विमानतल में प्रवेश कर सकता है, जिसके बाद उसे हटा दिया गया था।

इसलिए होता है निरीक्षण

डीजीसीए समय-समय पर विमानतल का निरीक्षण कर मानकों के हिसाब से सुविधा और संसाधान के साथ व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर जांच करती है। यदि विमानतल पर मानकों के अनुसार सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती हैं, तो वह विमानतल को रिपोर्ट में सुधारने का मौका देकर उसकी रिपोर्ट मांगती है, इसके बाद भी यदि किसी प्रकार की शंका हाेती है, तो वह फिर से निरीक्षण कर उसकी पुष्टि करती है।  
 

खबरें और भी हैं...