दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर : 2 रिश्वतखोर अधिकारियों को एसीबी ने दबोचा

May 21st, 2020

डिजिटल डेेस्क,नागपुर। शहर के शासकीय वैद्यकीय शिक्षण विभाग के एक अधिकारी को 2 लाख रुपए तथा महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण विभाग के एक अधिकारी को 1 हजार रुपए की रिश्वत लेते एसीबी के दस्ते ने दबोचा। अधिकारियों के नाम बंडू देसाई पवार (55) और राजेश झिबलराव हाडके (54) हैं। बंडू देसाई पर आरोप है कि नियुक्ति पत्र देने के बदले में 2 लाख की रिश्वत मांगी थी, जबकि राजेश हाडके ने एक ठेकेदार का बिल निकालने के बदले में एक हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी।  

नाती की नौकरी के लिए आवेदन
 सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बंडू देसाई पवार शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय व रुग्णालय सक्करदरा में प्रशासकीय अधिकारी हैं। उनके पास सहायक संचालक पद का भी अतिरिक्त प्रभार है। तुकड़ोजी पुतला निवासी) के साढूभाई के ससुर यवतमाल स्थित आयुर्वेद महाविद्यालय में सफाई कर्मचारी थे। वह एक वर्ष पहले सेवानिवृत्त हो गए। उस जगह पर नाती को सफाई कामगार की नौकरी मिले, इसके लिए आवेदन किया। आवेदनकर्ता मूलत: यवतमाल का निवासी है। नियुक्ति का  अधिकार सहायक संचालक के पास होने के कारण शिकायतकर्ता ने पवार से संपर्क किया, तो पवार ने 2 लाख रुपए की रिश्वत मांगी। शिकायतकर्ता ने 20 मई को एसीबी से इसकी शिकायत की।

बिल निकालने के लिए विभागीय लेखापाल ने मांगी रिश्वत
महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण विभाग के विभागीय लेखापाल राजेश हाडके को एक हजार रुपए की रिश्वत लेते एसीबी ने पकड़ा। राजेश झिबलराव हाडके  महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण कार्यालय (प्रादेशिक विभाग में) विभागीय लेखापाल हैं। शिकायतकर्ता ठेकेदार, शुभम अपार्टमेंट, उज्ज्वल सोसाइटी, नरेंद्रनगर में रहते हैं। उन्होंने नागपुर पेरी अर्बन (जलशुद्धिकरण)  जलापूर्ति का शासकीय ठेका लिया था। जून 2019 से 10 गांवों को जलापूर्ति करते थे।  इस शिकायतकर्ता ठेकेदार का रानबोड़ी जलापूर्ति योजना का भी बिल प्राधिकरण के पास बकाया था।

बिल को निकालने के लिए शिकायतकर्ता ने 25 अक्टूबर 2019 को विभागीय लेखापाल हाडके से मुलाकात की। हाडके ने बिल को बनाकर देने व मंजूर करने के बदले में उससे 1 हजार रुपए की रिश्वत मांगी। ठेकेदार ने एसीबी कार्यालय में शिकायत की। एसीबी ने बुधवार को आरोपी हाडके को महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण कार्यालय प्रादेशिक विभाग, नागपुर सदर क्षेत्र में 1 हजार रुपए की रिश्वत लेते ही धर-दबोचा। राजेश हाडके के खिलाफ सदर थाने में शिकायत दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है। निवास की तलाशी देर रात तक जारी थी। यह कार्रवाई एसीबी की पुलिस निरीक्षक भावना धुमाले व बलगीरवार के नेतृत्व में की गई।