comScore

   रायगढ़ किले जैसा होगा नागपुर छत्रपति चौक मेट्रो स्टेशन

   रायगढ़ किले जैसा होगा नागपुर छत्रपति चौक मेट्रो स्टेशन

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर बन रहा छत्रपति चौक स्थित मेट्रो स्टेशन का निर्माण रायगढ़ किले की तर्ज पर हो रहा है, जो आकर्षण का केन्द्र होगा। वर्तमान में स्टेशन का 75 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। स्टेशन के सामने डबल डेकर उड़ानपुल भी बन रहा है।

पर्यटकों को करेगा आकर्षित
कोरोना के चलते मेट्रो रेल बंद है, लेकिन ऑरेंज तथा एक्वॉ मार्गों पर मेट्रो का कार्य जारी है। समय के साथ मेट्रो स्टेशन भी अनलॉक होने के लिए तैयार है। मेट्रो प्रशासन ने तालाबंदी अवधि का सही उपयोग करते हुए, स्टेशनों के निर्माणकार्य को तेज गति दी है। पर्यटन की दृष्टि से छत्रपति मेट्रो स्टेशन आकर्षण का केंद्र बनेगा। स्टेशन पर अब तक कॉनकोर्स, प्लेटफॉर्म, बच्चों के लिया कमर (बेबी केयर रूम), लिफ्ट, स्वच्छता गृह का काम पूरा हो चुका है। बचा कार्य भी तेजी से चल रहा है।

रेन वॉटर हार्वेस्टिंग का प्रावधान भी इस स्टेशन पर किया गया है, जिससे बारिश के पानी का सही उपयोग किया जा सकेगा। आपातकालीन परिस्थितियों के लिये बेसमेंट में अग्निशमन टैंक का प्रावधान है। दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष व्यवस्था रहेगी। देव नगर, स्नेह नगर, प्रताप नगर, टेलीकॉम नगर, खामला, नरेंद्र नगर जैसे व्यावसायिक इलाकों में निवासियों के लिए सफर करने के लिए यह मेट्रो स्टेशन महत्वपूर्ण साबित होगा।

कमेंट करें
e4rxK