दैनिक भास्कर हिंदी: 8 मई से उड़ान प्रशिक्षण देगा नागपुर फ्लाइंग क्लब

February 1st, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। लंबे वक्त से बंद पड़े नागपुर फ्लाइंग क्लब के शुरू होने की उम्मीद जागने लगी है। क्लब के अध्यक्ष व नागपुर विभागीय आयुक्त संजीव कुमार ने बॉम्बे हाईकोर्ट की नागपुर खंडपीठ में शपथ-पत्र देकर बताया है कि 8 मई 2021 से नागपुर फ्लाइंग क्लब उड़ान का प्रशिक्षण देना शुरू कर देगा। इसके पूर्व यहां खाली पड़े पदों पर नियुक्ति और जरूरी दस्तावेजों के नवीनीकरण का कार्य पूरा किया जाएगा। 

विस्तृत टाइम टेबल प्रस्तुत
13 जनवरी के अपने आदेश में नागपुर खंडपीठ ने विभागीय आयुक्त को आदेश दिए थे कि वे क्लब शुरू करने पर समयबद्ध कार्यक्रम बना कर हाईकोर्ट में प्रस्तुत करें।  विभागीय आयुक्त ने कोर्ट को बताया है कि क्लब शुरू करने के पूर्व यहां "एयरवर्दिनेस रिव्यू सर्टिफिकेट' नवीनीकरण, पदभर्ती और "फ्लाइंग ट्रेनिंग आर्गेनाइजेशन' नवीनीकरण करने की जरुरत है। इसके लिए  विस्तृत टाइम टेबल कोर्ट में प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया कि फ्लाइंग क्लब को शुरू करने के लिए विविध सरकारी स्तरों से सहयोग मिल रहा है। हाईकोर्ट ने इन सरकारी विभागों को सहयोग कायम रखने को कहा है।

आखिरकार हरी झंडी
मामले की अगली सुनवाई 24 फरवरी को रखी गई है। याचिकाकर्ता सुमेधा घटाटे की याचिका पर हाईकोर्ट ने यह आदेश जारी किया है। उल्लेखनीय है कि  वर्ष 2003 में जनहित याचिका दायर कर नागपुर मंे बंद पड़े फ्लाइंग क्लब को फिर से शुरू करने की प्रार्थना की गई थी। इसके बाद वर्ष 2008 में क्लब शुरू तो हुआ, लेकिन कुछ समय बाद फिर से बंद पड़ गया, जिसके बाद याचिकाकर्ता ने वर्ष 2016 में जनहित याचिका दायर की थी। इसके बाद हाल ही में याचिकाकर्ता ने संशोधन अर्जी दायर कर यहां रिक्त चीफ फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर का पद जल्द से जल्द भरने की प्रार्थना की। हाईकोर्ट ने इस संबंध मंे विविध आदेश दिए थे, जिसके बाद आखिरकार क्लब शुरू करने को राज्य सरकार की झंडी मिली है।