नागपुर के वन विभाग की टीम ने मध्य प्रदेश में जब्त की बाघ की खाल  

Nagpur forest department team seized tiger skin in Madhya Pradesh
नागपुर के वन विभाग की टीम ने मध्य प्रदेश में जब्त की बाघ की खाल  
नागपुर के वन विभाग की टीम ने मध्य प्रदेश में जब्त की बाघ की खाल  

डिजिटल डेस्क,नागपुर। नागपुर की वन विभाग की टीम ने मध्य प्रदेश में छापामार कार्रवाई कर आरोपी को गिरफ्तार कर उसके पास से बाघ की खाल और 4 पंजे बरामद किए है। बाघ की खाल और पंजों को खरीदने की डील पहले खापा में तय हुई थी। ऐन वक्त पर डील मध्य प्रदेश में तय की गई, जिसके कारण नागपुर की टीम को मध्य प्रदेश में जाकर कार्रवाई करनी पड़ी। खापा में होने वाली डील के कारण खापा वनपरिक्षेत्र अंतर्गत अवैध शिकार के मामलों के तार जुड़ने के संकेत मिल रहे हैं। हालांकि वन विभाग के अनुसार बाघ की खाल मध्यप्रदेश में हुए अवैध शिकार की थी। आरोपी को हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की जा रही है, जिसमें मामले की गुत्थियां सुलझने के साथ ही आरोपियों की संख्या बढ़ने की संभावना है।

ऐसे बदली डील
सूत्रों के अनुसार नागपुर के वन विभाग को सावनेर के खापा परिसर में बाघ का अवैध शिकार कर खाल और पंजों की खरीदी-बिक्री किए जाने की जानकारी मिली थी। बिक्री करने वाला गिरोह मध्य प्रदेश और खरीदी करने वाला गिरोह बाहरी जिले का था। नागपुर की टीम ने सुनियोजित तरीके से खापा जाकर आरोपी को पकड़ने की रणनीति बनाई थी, लेकिन ऐन वक्त पर आरोपियों द्वारा डील की जगह बदली गई, जिसके कारण टीम को आरोपी की तलाश में मध्य प्रदेश जाना पड़ा। टीम ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए मध्य प्रदेश के बिछवासहानी जाकर आरोपी स्थानीय निवासी मोतीलाल केजा सलामे (55) को गिरफ्तार किया। उसके खेत में बने घर पर छापामार कार्रवाई में एक वयस्क बाघ की खाल व चार कटे हुए पैर बरामद हुए हैं। 

3 अगस्त तक वन कस्टडी
आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर सावनेर के न्यायालय में पेश किया गया, जहां उसे 3 अगस्त तक वन कस्टडी में भेजने के आदेश दिए गए। आरोपी के पास बाघ की खाल कहां से आई यह रहस्य बना हुआ है। चार माह पहले खापा में अवैध शिकार के मामले सामने आए थे, जिसके बाद तस्करों के संबंध में जानकारी देने पर इनाम की घोषणा भी की गई थी। वन विभाग की ओर से भी इस तरह की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही थी। हालांकि अभी पूरा मामला स्पष्ट नहीं है।

कहां का है बाघ?
जिस बाघ का शिकार किया गया वह नागपुर क्षेत्र का था या फिर मध्यप्रदेश का इसका खुुलासा आरोपी से पूछताछ में सामने आएगा। यह कार्रवाई नागपुर वन विभाग के उपवनसंरक्षक जॉ. भारत सिंह हाडा के मार्गदर्शन में की गई। टीम में टीम प्रमुख सहायक वनसंरक्षक, उमरेड के एन.जी. चांदेवार, खापा के वनपरिक्षेत्र अधिकारी पी.एन. नाईक, बुटीबोरी के वन परिक्षेत्र अधिकारी एल.वी. ठोकड आदि शामिल थे। 
 

Created On :   31 July 2021 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story