अलर्ट: ट्विटर, ओएलएक्स पर नौकरी दिलाने का फर्जीवाड़ा

January 11th, 2022

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  सरकारी नौकरी का झांसा देकर ठगने वालों ने अब रेलवे सुरक्षा बल और महामेट्रो को भी अपने फर्जीवाड़े का हिस्सा बना लिया है। रेलवे सुरक्षा बल में सिपाही के 9 हजार पदों पर भर्ती के लिए सोमवार को ट्विटर पर विज्ञापन जारी हुआ है। ऐसा ही एक विज्ञापन नागपुर महामेट्रो में नौकरी दिलाने के लिए ओएलएक्स पर भी नजर आया है। रेलवे सुरक्षा बल ने इस प्रकार का विज्ञापन फर्जी होने की जानकारी दी है। महामेट्रो प्रबंधन ने भी ओएलएक्स पर प्रसारित विज्ञापन को फर्जी करार दिया है।

दर्ज हुईं 4 शिकायतें : 26 दिसंबर को ओएलएक्स पर एक विज्ञापन प्रसारित किया गया, जिसमें हरिओम सिंह नामक व्यक्ति ने नागपुर में मेट्रो रेल के स्टेशनों पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए। इस विज्ञापन पर चैटिंग करने पर हरिओम सिंह नामक तथाकथित अधिकारी ने अपना मोबाइल क्रमांक बताने से इनकार कर दिया। साथ ही उसने संदेश भेजकर आवेदन अपलोड करने की भी पेशकश की। इस मामले में महामेट्रो प्रबंधन से संपर्क करने पर बताया गया है कि, अबतक इस प्रकार धोखाधड़ी के लगभग 4 मामले शहर के पुलिस थानों में दर्ज हो चुके हैं।

मेट्रो की अधिकृत वेबसाइट पर करें आवेदन : महामेट्रो का कहना है कि, नागपुर में किसी भी प्रकार की नियुक्ति के लिए मेट्रो की अधिकृत वेबसाइट पर ही विज्ञापन प्रसारित किए जाते हैं। आवेदकों से अनुरोध है कि, वे अन्य किसी भी स्रोत पर प्रसारित विज्ञापनों के झांसे में न आएं और किसी भी व्यक्ति से नियुक्ति के लिए आर्थिक व्यवहार न करें। 

रेसुब में 9 हजार पदों पर भर्ती का विज्ञापन फर्जी : भारतीय रेलवे अंतर्गत रेलवे सुरक्षा बल में सिपाही के 9 हजार पदों पर भर्ती संबंधी ट्विटर पर प्रसारित विज्ञापन फर्जी है। रेल प्रशासन ने इस प्रकार का कोई विज्ञापन प्रसारित नहीं किया है। -शिवाजी सुतार, सीपीआरओ, मध्य रेलवे