भय मुक्त यात्रा करने के लिए ‘मेरी सहेली’ अभियान

nagpur in My friend campaign to travel fear-free
भय मुक्त यात्रा करने के लिए ‘मेरी सहेली’ अभियान
भय मुक्त यात्रा करने के लिए ‘मेरी सहेली’ अभियान

डिजिटल डेस्क,नागपुर। महिलाओं की सुरक्षा के लिए रेलवे की आरपीएफ पुलिस ने ‘मेरी सहेली’ नामक सुरक्षा अभियान चलाया है। इसके अंतर्गत स्टेशन पर आनेवाली गाड़ियों में आरपीएफ की महिला स्टाफ व अधिकारी पहुंच कर महिलाओं से सफर में होने वाली दिक्कतों के बारे में जानकारी ले रहे हैं और उन समस्याओं का समाधान कैसे करें आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं
यह अभियान दिल्ली आरपीएफ के महानिदेशक अरुण कुमार के निर्देश पर और मंडल सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ नागपुर के आशुतोष पांडे के मार्गदर्शन में  चलाया जा रहा है, ताकि ट्रेनों में महिलाएं भय मुक्त यात्रा कर सकें। अभी इस अभियान में  स्पेशल ट्रेन नंबर 02810 हावड़ा-मुंबई एक्स, 02834 हावड़ा-अहमदाबाद एक्स, 02106 गोंदिया-मुंबई एक्स और ट्रेन नंबर 02190  नागपुर-मुंबई दूरंतो एक्सप्रेस को शामिल किया गया है। उक्त ट्रेनों के आगमन पर महिला यात्रियों से रेल सुरक्षा बल नागपुर की महिला पुलिस व अधिकारियों द्वारा व्यक्तिगत रूप से मिलकर यात्रा के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में पूछताछ की जा रही है। समस्या होने पर उसका तुरंत निदान भी किया जा रहा है। 

हेल्पलाइन पर कर सकते हैं फोन
पूछताछ के दौरान सुरक्षा हेल्पलाइन 182 (24 बाय 7) की जानकारी भी दी जा रही है तथा किसी प्रकार की आकस्मिक घटना या कोई समस्या होने पर कॉल करने की सलाह दी जा रही है। इसके साथ ही  सहयात्रियों से खानपान की वस्तु न लेने व उनको अपनी यात्रा की जानकारी न देने के बारे में बताया जा रहा है। खानपान की वस्तुएं आईआरसीटीसी की पैंट्री कार से ही खरीदने की जानकारी दी रही  है। अपने सामान का स्वयं ख्याल रखना, बर्थ के नीचे लगी कुंडी मे सामान बांधने, खिड़की के पास बैठते समय सोने के आभूषण को सावधानी पूर्वक रखने के लिए जागरूक किया किया जा रहा है। इन दिनों सफर में कोरोना संक्रमण को देखते हुए  सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगना, हाथों को साबुन से बार-बार धोने की सलाह दी जा रही है।
 

Created On :   24 Oct 2020 11:37 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story