अब मनोचिकित्सालय में पीएसडब्ल्यू विषय में एम-फिल पाठ्यक्रम

nagpur in now M-Phil course in PSW in Psychiatry
अब मनोचिकित्सालय में पीएसडब्ल्यू विषय में एम-फिल पाठ्यक्रम
अब मनोचिकित्सालय में पीएसडब्ल्यू विषय में एम-फिल पाठ्यक्रम

डिजिटल डेस्क, नागपुर । शहर के प्रादेशिक मनोचिकित्सालय में पीएसडब्ल्यू (साइकियाट्रिक सोशल वर्कर) विषय में एम-फिल पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। यह पाठ्यक्रम महाराष्ट्र राज्य आरोग्य विज्ञान विद्यापीठ नाशिक से संलग्न होगा। इसकी मान्यता के लिए प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। विद्यापीठ द्वारा सर्वेक्षण के बाद भर्ती प्रक्रिया कर जल्द से जल्द पाठ्यक्रम की शुरुआत करने का प्रयास जारी है। मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा पाठ्यक्रम शुरू होने से इसका लाभ विदर्भ के विद्यार्थियों को मिलेगा।

क्लासरूम और लाइब्रेरी तैयार
प्रादेशिक मनोचिकित्सालय ने इस पाठ्यक्रम की शुरुआत करने के लिए तैयारी कर ली है। इसके लिए क्लासरूम, लाइब्रेरी व अन्य सुविधाएं तैयार की गई हैं। विद्यापीठ द्वारा सर्वेक्षण किया जाएगा। इसके लिए पत्र दिया गया है। सर्वेक्षण के बाद भर्ती प्रक्रिया की जाएगी। इसके बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके लिए मनोचिकित्सालय को 28 लाख रुपए की निधि प्राप्त हो चुकी है।

छह साल पहले मिली थी मंजूरी
राज्य के चार मनोचिकित्सालय में मानसिक रोग विशेषज्ञों की कमी है। इसे देखते हुए सरकार ने मनोचिकित्सालयों में क्लीनिकल साइक्लोलॉजिस्ट, साइक्लोलॉजिस्ट नर्सेस, सोशल वर्कर आदि पाठ्यक्रम शुरू कर मनुष्यबल बढ़ाने की योजना बनाई थी। इस संबंध में सभी मनोचिकित्सालय से प्रस्ताव मंगाए गए थे। करीब छह साल पहले प्रादेशिक मनोचिकित्सालय ने भी प्रस्ताव भेजा था। इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली थी। 

सर्वेक्षण के लिए पत्र दिया है
प्रादेशिक मनोचिकित्सालय में जल्द ही पीएसडब्ल्यू विषय में एम-फिल पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। महाराष्ट्र राज्य आरोग्य विज्ञान विद्यापीठ नाशिक से संलग्न होगा। इसके लिए आवश्यक सभी प्रक्रियाएं पूरी की जा चुकी हैं। विद्यापीठ द्वारा सर्वेक्षण के बाद भर्ती प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सर्वेक्षण के लिए पत्र दिया गया है।  -डॉ. पुरुषोत्तम मडावी, चिकित्सा अधीक्षक, प्रादेशिक मनाेचिकित्सालय
 

Created On :   7 July 2021 8:29 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story