रोबोट से होगी मेन होल की सफाई

nagpur in robot will clean the main hole
रोबोट से होगी मेन होल की सफाई
नागपुर रोबोट से होगी मेन होल की सफाई

डिजिटल डेस्क, नागपुर ।  शहर में सफाई कामगारों को भविष्य में मेन होल की सफाई करने अंदर प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। स्मार्ट सिटी ने इस काम के लिए रोबोट खरीदी करने का निर्णय लिया है। स्मार्ट सिटी के सीईओ चिन्मय गोतमारे ने बताया कि संचालक मंडल की बैठक में रोबोट खरीदी प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गई है। 

सुरक्षा की दृष्टि से बड़ी पहल : उन्होंने बताया कि सफाई कामगारों की सुरक्षा की दृष्टि से यह बड़ी पहल है। केंद्र सरकार ने हाथ से मैला ढोने पर पाबंदी लगाई है। उस काम को अंजाम देने महानगरपालिका ने 10 जेटिंग मशीन और 4 सक्शन मशीन खरीदे हैं। मशीनों से बड़े रोड के सीवर और चेंबर की सफाई की जाती है। कम चौड़े रोड के सीवर और चेंबर की सफाई करने में दिक्कत हो रही है। रोबोट से यह समस्या भी हल होगी। संकरे रास्ते और गलियों में रोबोट से सीवर, चेंबर की आसानी से सफाई हो सकेगी। 

पोहरा नदी पर एसटीपी को मंजूर : स्मार्ट सिटी के संचालक मंडल की बैठक में हुडकेश्वर-नरसाला परिसर में पोहरा नदी पर 20 एमएलडी क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) लगाया जाएगा। संचालक मंडल ने प्रस्ताव को मंजूरी दी। पोहरा नदी प्रदूषण मुक्त करने की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है।

 

Created On :   17 Jun 2022 6:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story