दैनिक भास्कर हिंदी: कोरोना पर गर्माएगी नागपुर मनपा की सभा

August 19th, 2020

 डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मनपा की पिछले महीने लगातार पांच दिन चली महासभा पूरे महाराष्ट्र में गूंजी थी। इसके बाद 20 अगस्त को सभा का आयोजन किया गया है। यह सभा ऑनलाइन होगी। शहर में तेजी से बढ़ रही कोरोना मरीजों की संख्या, क्वारेंटाइन सेंटर की व्यवस्था सहित बरसाती काम, अतिक्रमण, गटर, रास्ते आदि विषयों को नगरसेवकों ने चर्चा के लिए नोटिस दिया है। पिछली सभा में भी इसी विषय को लेकर मनपा सभा में हंगामा हुआ था, जिस कारण यह सभा भी हंगामेदार होने की संभावना है। 

नुकसान का जिम्मेदार कौन
शहर में मानसून पूर्व नालों की सफाई पर इस बार पिछली बार की तुलना में कम खर्च हुआ है। हर साल किस पद्धति से नालों की सफाई होती थी और कितना पैसा खर्च होता है, इसे लेकर सदस्यों ने प्रश्न किया है। सदस्यों ने कहा कि मनपा का इतने वर्षों में भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। इसके लिए कौन जिम्मेदार है। कोरोना संक्रमण के कारण निर्माण हुई सामाजिक व आर्थिक स्थिति के कारण पिछले आर्थिक वर्ष में संपत्ति कर, पानी कर व महानगर पालिक के विविध कर भुगतान करने में नागरिकों को विलंब हो रहा है। सदस्यों ने मांग रखी कि इस पर वसूले जाने वाले वार्षिक 24 प्रतिशत ब्याज माफ हो। शहर में गटर लाइन चोक, विभागों में समन्वय का अभाव, विविध नालों पर अतिक्रमण आदि पर नोटिस देकर सवाल पूछे गए हैं। 

कोरोना व्यवस्था पर निशाना
कोविड-19 अंतर्गत मनपा ने तय किए विविध अलगीकरण केंद्र और क्वारेंटाइन में रखे गए नागरिकों की व्यवस्था बाबत भाजपा शहर अध्यक्ष प्रवीण दटके ने नोटिस दिया है। कोरोना संक्रमण को लेकर मनपा ने विविध अस्पतालों की दुरुस्ती की है। इंदिरा गांधी अस्पताल के एक काम को लेकर दो बार निविदा निकाली गई है। नोटिस में पूछा गया कि क्या काम के प्रशासन को बैक डेट में मंजूरी व प्रशासकीय मान्यता दी गई है।