comScore

नागपुर मनपा शीघ्र खोलेगी अंगरेजी माध्यम के स्कूल

नागपुर मनपा शीघ्र खोलेगी अंगरेजी माध्यम के स्कूल

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  शहर के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में एक-एक अंगरेजी स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए 3 दिन में कार्रवाई करने के निर्देश मनपा शिक्षण समिति सभापति प्रा. दिलीप दीवे ने शिक्षा विभाग को दिए हैं। मनपा स्कूलों में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल खुलने पर विद्यार्थी संख्या बढ़ेगी और गरीब विद्यार्थियों को भी अंग्रेजी माध्यम से पढ़ने की सुविधा उपलब्ध होगी, इस उद्देश्य से शहर के सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक अंग्रेजी स्कूल खोलने का मनपा ने पहले निर्णय लिया था, लेकिन यह निर्णय ठंडे बस्ते में चला गया था। अब शिक्षण समिति की बैठक में इस विषय पर चर्चा कर 3 दिन में कार्रवाई करने को कहा गया है।

विद्यार्थियों की सुविधा पर चर्चा 
मनपा के प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों में विद्यार्थियों को दिए जाने वाली विविध सुविधाओं पर चर्चा की गई। शालेय गणवेश, पाठ्य पुस्तकें, स्कूल बैग, वाटर बॉटल आदि सामग्री देने का निर्णय लिया गया। दो विद्यार्थियों के बीच सुरक्षित अंतर रखने के संबंध में निर्देश दिए गए। विद्यार्थियों को दिए जाने वाली सामग्री की खरीदी के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए सुविधा का अभाव
राज्य सरकार ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं। मनपा के प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाने के संबंध में स्थिति का जायजा लिया गया। शिक्षाधिकारी डॉ. प्रीति मिश्रीकोटकर ने बताया कि पहली से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों का सर्वेक्षण करने पर 29 प्रतिशत विद्यार्थियों के पास एंड्रायड मोबाइल फोन और 33 प्रति. विद्यार्थियों के घर में टीवी उपलब्ध है। 22 प्रति. विद्यार्थियों के पास दोनों सुविधाएं हैं, जबकि 38 प्रति. विद्यार्थियों के पास इनका अभाव है। माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों में 35.35 प्रति. के पास मोबाइल और टीवी नहीं है। 35 प्रतिशत विद्यार्थियों के पास मोबाइल है। ऑनलाइन पढ़ाई से कोई भी विद्यार्थी वंचित नहीं रह जाए, इसलिए विद्यार्थियों को आवश्यक साधन सामग्री उपलब्ध कराने का शिक्षण समिति ने प्रस्ताव पारित कर मनपा की आमसभा में चर्चा के लिए रखा। यह जानकारी समिति सभापति प्रा. दीवे ने दी। 
 

कमेंट करें
kyS3G