डिजिटल चार्जशीट पेश करने में नागपुर पुलिस अव्वल, गवाहों के पलटने का डर नहीं

Nagpur police is number in Presenting Digital Charge sheet in state
डिजिटल चार्जशीट पेश करने में नागपुर पुलिस अव्वल, गवाहों के पलटने का डर नहीं
डिजिटल चार्जशीट पेश करने में नागपुर पुलिस अव्वल, गवाहों के पलटने का डर नहीं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य में पहली बार नागपुर पुलिस ने मंगलवार को कोर्ट में डिजिटल चार्जशिट पेश की है। मामला हत्या से जुड़ा हुआ है। घटना का पूरा केस पेश किया गया है। 9 मार्च 2018 की रात करीब 12.15 बजे एकता कॉलोनी में गांजा विक्रेता शेरू अली नामक व्यक्ति के घर में घुस कर आरोपी गोलू उर्फ कुणाल विद्याधर कांबले (29) और उसके साथी राहुल भीमराव इंगले (24) बुद्धनगर और कुणाल नरेंद्र वाघमारे (20) लुंबिनी नगर निवासी ने शेरू की हत्या कर दी थी। दरअसल घटना के एक दो-दिन पहले शेरू के घर में तामिलनाडू से राजलक्ष्मी उर्फ राजन्ना लक्ष्मी मेहमान बनकर आई थी।

इस बीच शेरू के घर से राजलक्ष्मी की कपड़े के बैग और गांजे के तीन पैकेट गायब हो गए थे। राजलक्ष्मी का कहना था कि यह चोरी गोलू ने ही की है। गोलू गांजे का आदी है और गांजा खरीदने के लिए उसका शेरू के घर में आना-जाना लगा रहता था। इस बीच राजलक्ष्मी के कहने पर शेरू ने गोलू को घर में बुलाया था। चोरी की बात को लेकर हुए विवाद के चलते गोलू ने अपने दोनों साथियों की मदद से शेरू को मौत के घाट उतार दिया था। घटना के समय बीच-बचाव करते समय शेरू की पत्नी और राजलक्ष्मी मामूली रूप से घायल भी हुई थी। संबंधित थाने के निरीक्षक पीपाई. मेश्राम ने घटना स्थल का पंचनामा और आरोपियों तथा गवाहों के बयान चार्टशीट सभी का चित्रिकरण किया। मंगलवार को दस्तावेजों के साथ चित्रिकरण भी चार्जशीट के रूप में संबंधित कोर्ट में पेश किया है। राज्य में इस तरह की यह पहली डिजिटल चार्जशीट है।

अब गवाहों के भी पलटने का डर नहीं
गौरतलब है कि गवाह कई बार कई कारणों से अपने ही बयान से पलट जाते हैं, लेकिन अब डिजिटल चार्जशीट की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा। गवाहों का बयान पंचों के समक्ष रिकार्ड चित्रित होने से गवाह अपने ही बयान से पलट नही पाएगा। इससे आरोपियों को सजा मिलना लगभग तय है, जबकी अक्सर गवाहों के पलटने से आरोपी सजा से बच निकलते हैं। इसे अमल में आने के लिए पुलिस आयुक्त डॉ. के. व्यंकटेशम, सह आयुक्त शिवजी बोडखे, अतिरिक्त आयुक्त दिगावकर, निरीक्षक पीवाई मेश्राम और उनकी टीम ने कड़े प्रयास किए हैं। 
 

Created On :   8 Jun 2018 12:28 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story