नागपुर : कोरोना वैक्सीन स्टोरेज की तैयारी शुरू

Nagpur: Preparations begin for Corona vaccine storage
नागपुर : कोरोना वैक्सीन स्टोरेज की तैयारी शुरू
नागपुर : कोरोना वैक्सीन स्टोरेज की तैयारी शुरू

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दिल्ली, मुंबई, इंदाैर सहित अन्य शहरों में कोरोना की दूसरी लहर चल रही है। संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। नागपुर जिले में भी लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है, हालांकि वृद्धि धीरे-धीरे हो रही है। इसके साथ ही कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद की जा रही है। चर्चा है कि वैक्सीन जनवरी माह तक मिल सकती है। इसको लेकर शहर और ग्रामीण में वैक्सीन स्टोरेज की व्यवस्था की जा रही है।

शहर के माता कचेरी में एक कोल्ड स्टोरेज पहले से ही तैयार है। हालांकि अभी तक अभी तक गाइडलाइन नहीं आई है कि कोरोना स्टोरेज को कितने तापमान में रखना है। इसके कारण अपडेशन की तैयारी नहीं की जा सकती। मनपा का कोल्ड स्टोरेज बड़ा बना है। ग्रामीण में रुटीन इम्यूनाइजेशन (आरआई) बैक्सीन के लिए जो व्यवस्था है उन्हीं को तैयार किया जा रहा है। इसमें 49 प्राथमिक और 12 आरएच केंद्र हैं। अलग से कोई व्यवस्था नहीं है।

गाइडलाइन नहीं आई
वैक्सीन को कितने तापमान में रखना है इसकी कोई गाइडलाइन नहीं आई है। हमारे पास 2 से 8 डिग्री के कोल्ड स्टोरेज हैं। वैक्सीन को कितने तापमान में रखना है इसकी जानकारी के बाद हम कुछ बदलाव कर सकते हैं। डीप फ्रीज की जरूरत होती है, तो उसकी व्यवस्था हम करेंगे। -डॉ. नरेंद्र बहिरवार, मनपा 
 

Created On :   13 Dec 2020 12:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story