दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर : पीजी में सीटें फुल, एडमिशन का टोटा

January 23rd, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर । राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेज और कैंपस के पीजी विभागों में सीटें फुल होने की कगार पर हैं। इसके बावजूद कई विद्यार्थी अब भी एडमिशन नहीं ले पाए हैं। 

जानकारी के अनुसार, यूनिवर्सिटी के पहले राउंड में एमएससी, एमकॉम, एमकॉम प्रोफेशनल, एलएलएम, एमसीटी, मास्टर ऑफ हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट, एमसीएम, एमआईआरपीएम जैसे पाठ्यक्रमों की कुल 2694 सीटें हैं। इसके लिए नागपुर यूनिवर्सिटी को 6,206 आवेदन मिले। मौजूदा वक्त में इन पाठ्यक्रमों में करीब 500 सीटें ही शेष हैं। ऐसा ही हाल अन्य राउंड के पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया में भी है। नागपुर यूनिवर्सिटी ने कोरोना संक्रमण के कारण अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा ऑनलाइन ली। बंपर रिजल्ट आया।

बीए, बीएससी, बी.कॉम व अन्य अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में 90 प्रतिशत से भी अधिक नतीजे आए। इसके कारण पोस्ट ग्रेजुएशन में प्रवेश के लिए सीटों की तुलना में उम्मीदवार ज्यादा हो गए हैं। इस बार बीएससी की अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा 9 हजार 868 विद्यार्थियों ने दी। इसमें 9 हजार 638 विद्यार्थी पास हुए। एमएससी में सिर्फ 4 हजार 963 सीटें हैं। इस वर्ष बी.कॉम में 10 हजार 418 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए। एम.कॉम पाठ्यक्रम में सिर्फ 3,208 सीटें हैं। इस परिस्थिति में आर्ट्स शाखा के लिए अच्छी खबर है। बीए में इस बार 8 हजार 783 विद्यार्थी सफल हुए हैं, जबकि कॉलेज में एमए की कुल 10 हजार 865 सीटें हैं। 

खबरें और भी हैं...