comScore

स्मार्ट सिटी की लिस्ट में इस बार भी नागपुर रहा फर्स्ट

स्मार्ट सिटी की लिस्ट में इस बार भी नागपुर रहा फर्स्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्मार्ट सिटी की सूची में नागपुर इस बार फरवरी माह की रैंकिंग में भी अपना पहला स्थान बरकरार रखने में कामयाब रहा। शहरी विकास मंत्रालय ने  स्मार्ट सिटी रैंकिंग की घोषणा की, जिसमें नागपुर हर बार की तरह टॉप पर बना हुआ है, वहीं दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: गुजरात के दो शहर बने हुए हैं।

कड़ी मशक्कत के बाद मिला स्थान
शहरी विकास मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल टॉप शहरों की सूची जारी की है। इसमें नागपुर 367.42 अंक प्राप्त कर पहले स्थान पर कायम है, जबकि अहमदाबाद 367.36 अंक लेकर दूसरे स्थान पर और सूरत 345.99 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है। विशेष बात यह है कि नागपुर स्मार्ट सिटी में करीब एक साल से अपनी रैंकिंग पहले नंबर पर बनाने में कामयाब हुआ है।

पुणे 11 वें नंबर नाशिक 23 वें स्थान पर
शहर को टॉप स्थान पर लाने के लिए नागपुर स्मार्ट एडं सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट नागपुर की कड़ी मशक्कत और कठिन प्रयास के बाद से नागपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में टॉप पर पहुंचा है। नागपुर के अलावा महाराष्ट्र के अन्य 3 शहरों को टॉप 30 की सूची में शामिल किया गया है। इसमें 213.5 अंक के साथ पुणे 11वें नंबर पर, 166.61 अंक के साथ पिंपरी-चिंचवड़ 19वें नंबर पर और 148.76 अंक प्राप्त कर नाशिक 23वें नंबर पर है। स्मार्ट सिटी का प्रोजेक्ट पूर्व नागपुर के भरतवाड़ा, पुनापुर, पारडी में 1730 एकड़ में प्रस्तावित है।

इस तरह निकाली जाती है रैंकिंग
उल्लेखनीय है कि  देश के 100 शहरों में स्मार्ट सिटी मिशन के तहत चल रही योजनाओं के क्रियान्वयन के आधार पर रैंकिंग की जाती है। इसमें जारी किए टेंडर, वर्क ऑर्डर और पूरे हुए विकास कार्यों के लिए अलग-अलग अंक दिए जाते हैं। जारी किए फंड के उपयोग के लिए भी अंक दिया जाता है। इन सारे अंकों को मिलाकर जिस शहर को जितने अंक मिलते हैं उसके आधार पर रैंकिंग निकाली जाती है।  

कमेंट करें
VkdY1