ईद पर होने वाली एग्जाम रद्द, 24 नवंबर को होगा पेपर

nagpur university exam paper cancelled due to Eid festival 2018
ईद पर होने वाली एग्जाम रद्द, 24 नवंबर को होगा पेपर
ईद पर होने वाली एग्जाम रद्द, 24 नवंबर को होगा पेपर

डिजिटल डेस्क, नागपुर।   21 नवंबर को ईद-ए-मिलाद पर होने वाली एग्जाम की तिथि बदल दी गई है। अब यह एग्जाम 24 नवंबर को होगी। बता दें कि राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विद्यापीठ द्वारा ‘ईद-ए-मिलाद’ पर सरकारी अवकाश होने के बावजूद 21 नवंबर को एग्जाम आयोजित की गई थी। जिसका विविध विद्यार्थी संगठनों ने विरोध किया था। विरोध तेज होने पर अंतत: नागपुर विद्यापीठ में टाइम-टेबल में बदलाव करने का निर्णय लिया है। इस अनुसार 21 नवंबर को होने वाली सभी 110 विषयों की परीक्षा अब शनिवार 24 नवंबर को ली जाएगी।

उल्लेखनीय है कि नागपुर यूनिवर्सिटी में थर्ड सेमिस्टर की एग्जाम शुरू हो गई है। इस चरण में अनेक महत्वपूर्ण पाठ्यक्रमों का समावेश है। 21 नवंबर को मुस्लिमों का ईद-ए-मिलाद त्योहार होने से इस दिन छुट्टी देने की मांग NSUI विद्यार्थी संगठन द्वारा की गई थी। प्र-कुलगुरु को सौंपे निवेदन में कहा गया था कि राज्य के सरकारी गजट में भी 21 नवंबर को छुट्टी का उल्लेख है। जिसके बाद कुलगुरु से इस विषय पर चर्चा करने का आश्वासन दिया गया था।

चर्चा होते ही बुधवार को विद्यापीठ ने परिपत्रक निकालकर एग्जाम के टाइम-टेबल में बदलाव करने का निर्णय लिया गया। टाइम-टेबल अनुसार 21 नवंबर को होने वाली एग्जाम अब 24 नवंबर को ली जाएगी। इसके लिए स्टूडेंट के एग्जाम सेंटर और समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उल्लेखनीय है कि नागपुर यूनिवर्सिटी ने तीसरे चरण के एग्जाम में 21 नवंबर की तिथि पर भी पेपर रखा रखा । इस दिन ईद-ए-मिलाद होने के कारण स्टूडेंट्स और विद्यार्थी संगठनों विरोध करते हुए टाइम टेबल बदलने की मांग की थी। संगठन ने इस संदर्भ में ज्ञापन भी सौंपा था। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने स्टूडेंट्स की मांगों को गंभीरता से लेते हुए टाइमटेबल में बदलाव करते हुए 21 नवंबर को होने वाले एग्जाम की तिथि बदलकर 24 नवंबर की है। यूनिवर्सिटी के इस निर्णय से स्टूडेंट्स ने आभार माना है।

Created On :   15 Nov 2018 9:54 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story