अब यूनिवर्सिटी के चारों हॉस्टलों का होगा नया कलेवर

Nagpur university four hostels renovation work soon started
अब यूनिवर्सिटी के चारों हॉस्टलों का होगा नया कलेवर
अब यूनिवर्सिटी के चारों हॉस्टलों का होगा नया कलेवर

डिजिटल डेस्क,  नागपुर। यूनिवर्सिटी के विविध हॉस्टलों में समस्याओं का अंबार है। देख-रेख की कमी के चलते यहां विद्यार्थियों का रह पाना मुश्किल हो रहा है। स्टूडेंट्स से प्राप्त शिकायतों के आधार पर नागपुर यूनिवर्सिटी ने अधिकारियों और प्राधिकरणों के सदस्यों की एक समिति गठित की थी। समिति ने हाल ही में नागपुर यूनिवर्सिटी के अमरावती रोड स्थित अपर हॉस्टल, भरत नगर स्थित नेल्सन मंडेला हॉस्टल, गांधी नगर स्थित गर्ल्स हॉस्टल और लॉ काॅलेज चौक स्थित लोअर हॉस्टल का निरीक्षण कर अपनी रिपोर्ट तैयार की है। इसमें समिति ने उल्लेख किया है कि नागपुर यूनिवर्सिटी के हॉस्टलों में कई प्रकार की समस्याएं हैं, जिन्हें जल्दी दूर करने की जरूरत है। हाल ही में यूनिवर्सिटी कुलसचिव की अध्यक्षता में हुई समिति की बैठक में हॉस्टलों का विकास प्रारूप और सिफारिशें मंजूर कर नवीनीकरण का निर्णय लिया गया है। आगामी जुलाई माह में यह कार्य गति से शुरू होगा। 

इनकी समिति ने किया निरीक्षण
यूनिवर्सिटी द्वारा हॉस्टलों की देख-रेख के लिए गठित समिति में मैनेजमेंट काउंसिल अध्यक्ष डॉ. उर्मिला डबीर, दिनेश शेराम, हॉस्टल अधीक्षक डॉ. श्याम कोरेटी, डॉ. मंदाकिनी पाटील सहित यूनिवर्सिटी के अन्य अधिकारी शामिल थे।  समिति ने सभी हॉस्टलों का निरीक्षण करके वहीं बैठकें लीं और यूनिवर्सिटी को रिपोर्ट और सिफारिशें सौंपी। जिन्हें हाल ही में मंजूर किया गया है। मैनेजमेंट काउंसिल सदस्य शेराम ने भास्कर से बातचीत में कहा कि स्टूडेंट्स के हितों को देखते हुए हॉस्टलों में कई तरह की सुविधाओं और सुधारकार्यों की जरूरत है। यूनिवर्सिटी ने समिति के सुझावों पर अमल करने का निर्णय लिया है। छोटे-मोटे सुधार कार्य शुरू हो चुके हैं। जुलाई से नवीनीकरण का काम गति पकड़ेगा।

ये हैं समस्याएं
लोअर हॉस्टल
समिति की रिपोर्ट में उल्लेख है कि  लोअर हॉस्टल के कार्यालय का नवीनीकरण करके वॉटर प्रूफिंग, इलेक्ट्रिक मेंटेंनेंस, वसंतराव नाईक सभागृह का नवीनीकरण, गार्डन मेंटेंनेंस, ग्रीन जिम की स्थापना, मिट्टी के ढ़ेर और कचरे का सही प्रबंधन करने, खिड़कियां-दरवाजे दुरुस्त करने, दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराने से लेकर हॉस्टल में एक प्रवेश द्वार, गृहपालों की संख्या बढ़ाने जैसे बदलाव करने की जरूरत है। 

गर्ल्स हॉस्टल
हॉस्टल परिसर के गार्डन में बेंच लगाए जाएं। कमरों की उखड़ी हुई टाइल्स लगाकर मरम्मत और रंगाई का काम शुरू किया जाए। हॉस्टल में ग्रीन जिम लगाई जाए। इसी तरह गोदाम और शौचालयों की दुरुस्ती की जाए। हॉस्टल में वेंडिंग मशीनें लगाने की भी जरूरत है। 

नेल्सन मंडेला हॉस्टल
हस्टल में पीने के पानी की योग्य व्यवस्था नहीं है। इलेक्ट्रिक फिटिंग का काम करने की जरूरत है। इसी तरह सुरक्षा दीवार बनाने की जरूरत है। इसी तरह विदेशी विद्यार्थियों के लिए सलाहकारों के स्वतंत्र कार्यालय के लिए प्रशासकीय कार्यालय में जगह दी जाए। 

अपर हॉस्टल
संपूर्ण इमारतों के नवीनीकरण की जरूरत है। पेयजल समस्या, ओवर हेड टैंक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए ओपन प्लेटफॉर्म बनाए जाएं। कमरों की स्थिति सुधारी जाए। नागपुर विश्वविद्यालय में गृहपाल, सहायक गृहपाल, चपरासियों की नियुक्ति हो। इसी तरह सायलंट जनरेटर, सोलर वॉटर सिस्टम, साफ सफाई के पर्याप्त प्रबंध किए जाने चाहिए। 

Created On :   22 April 2019 7:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story