दिव्यांग स्टूडेंट्स  को अब अतिरिक्त अंक देने के लिए यूनिवर्सिटी ने दी हरी झंडी

nagpur university give green signal to extra points for Divya students
दिव्यांग स्टूडेंट्स  को अब अतिरिक्त अंक देने के लिए यूनिवर्सिटी ने दी हरी झंडी
दिव्यांग स्टूडेंट्स  को अब अतिरिक्त अंक देने के लिए यूनिवर्सिटी ने दी हरी झंडी

डिजिटल डेस्क, नागपुर। अब दिव्यांगों को एग्जाम में तीन प्रतिशत अतिरिक्त अंक मिलने के लिए हरी झंडी मिल गई है।  केंद्र द्वारा राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय समेत प्रदेश भर के विश्वविद्यालयों को अपने यहां पढ़ रहे दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षा में सहूलियत के तौर पर विविध सुविधाओं के अलावा तीन प्रतिशत अतिरिक्त अंक देने का निर्देश दिए थे। यूजीसी द्वारा दो वर्ष पूर्व दिए गए इस निर्देश को अब नागपुर विश्वविद्यायल अपने यहां लागू करने जा रहा है। जरूरी प्राधिकरणों से हाल ही में इस फैसले को स्वीकृति मिली है, आगामी ग्रीष्मकालीन परीक्षा सत्र 2019 से यह नई सुविधा लागू करने का दावा विवि प्रशासन द्वारा किया जा रहा है।

यह फैसले लिए गए हैं
इस फैसले के मुताबिक, नागपुर विश्वविद्यालय अपनी परीक्षाओं के दौरान यह सुविधा लागू करेगा। यूनिवर्सिटी ने केंद्र सरकार के निर्देशों पर 21 दिव्यांगताओं की सूची बनाई है। इसके तहत आने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों को परीक्षा में अतिरिक्त समय, रायटर की सुविधा देने, वाइस कैलकुलेटर, परीक्षा की पढ़ाई के लिए ब्रेल लिपि में किताबें उपलब्ध कराने जैसी विविध सुविधाओं के साथ परीक्षा के मूल्यांकन में ग्रेस अंकों के अलावा तीन प्रतिशत अतिरिक्त अंक देने का फैसला किया गया है।

विशेषज्ञ समिति गठित
दरअसल दो वर्ष पूर्व केंद्र सरकार के निर्देश प्राप्त होने के बाद नागपुर विश्वविद्यालय के परीक्षा मंडल ने तो इसे मान्यता दी। इसके बाद यह निर्णय कैसे लागू हो, इसकी नियमावली कैसी हो और अन्य कई पहलूओं पर मंथन के लिए इसे विद्या शाखा को भेजा गया। लेकिन विद्या शाखा ने यह कार्यप्रणाली तैयार करने की परीक्षा मंडल की ही तर्ज पर प्रस्ताव को जस की तस मान्यता दे दी गई। कार्यान्वयन की दिशा में काेई फैसला नहीं हुआ। विवि के अधिकारियों के संज्ञान में यह समस्या आई तो इसके बाद सीनेट सदस्य डॉ.संजय दुधे की अध्यक्षता में विशेषज्ञ समिति गठित की गई है। जल्द ही समिति कार्यांवन और विस्तृत दिशा निर्देश तैयार करेगी। इसके बाद यह निर्णय लागू किया जाएगा। 

Created On :   10 Sep 2018 5:39 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story