नागपुर यूनिवर्सिटी: डेढ़ घंटे देरी से शुरू हुई पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम

Nagpur University: PhD entrance exam started late by one and a half hours
नागपुर यूनिवर्सिटी: डेढ़ घंटे देरी से शुरू हुई पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम
गलत प्रश्नपत्र नागपुर यूनिवर्सिटी: डेढ़ घंटे देरी से शुरू हुई पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा की शुरुआत बुधवार से हुई। पहले ही दिन विवि की परीक्षा प्रणाली की कलई खुल गई, जब सुबह 10 बजे शुरू होने वाली यह परीक्षा सुबह 11.30 बजे तक शुरू नहीं हो सकी। दरअसल विवि ने 9 नवंबर को साइंस एंड टेक्नोलॉजी फैकल्टी के 32 विषय और इंटरडिसिप्लिनरी के 5 विषयों में पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा रखी थी। नागपुर शहर के 10 नामी कॉलेजों में परीक्षा के केंद्र थे। परीक्षार्थी दिए गए समय पर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे। सुबह 10 बजे जैसे ही परीक्षार्थियों ने अपना यूजर नेम और पासवर्ड सिस्टम पर डाला, तो उनका लॉग इन ही नहीं हो सका। कंप्यूटर की स्क्रीन फ्रीज हो गई। कुछ ही समय में विवि का सिस्टम भी क्रैश हो गया, जिसे ठीक करने में करीब डेढ़ घंटे का समय लगा। इस दौरान परीक्षार्थी के साथ साथ पर्यवेक्षक भी परेशान होते रहे।

प्रश्नपत्र में त्रुटियां :  जैसे तैसे विलंब से परीक्षा शुरू हुई तो प्रश्नपत्र की त्रुटियों ने परीक्षार्थियों को खासा परेशान किया। परीक्षार्थियों के अनुसार प्रश्नपत्र में कई प्रश्न दोहराए गए थे। साथ ही कई प्रश्नों में विकल्प ही नहीं दिए गए थे। कुछ प्रश्न ऐसे भी थे, जिनमें सही उत्तर ही नहीं दिया गया था। हिंदी के कुछ परीक्षार्थियों ने प्रश्नपत्र में 6 प्रश्न दोहराए जाने की शिकायत की है।  पहले दिन की परीक्षा जैसे-तैसे संपन्न हुई। अब गुरुवार को ह्युमेनिटिज और कॉमर्स व मैनेजमेंट फैकल्टी के 30 विषयों के लिए पेट परीक्षा है।

कुलगुरु से मिले परीक्षार्थी : पेट परीक्षा में गड़बड़ियों से नाराज परीक्षार्थियों का मुद्दा लेकर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने कुलगुरु डॉ.सुभाष चौधरी से मुलाकात की। शिष्टमंडल ने कुलगुरु को बताया कि पेट परीक्षा में काफी तकनीकी परेशानियां आई हैं। यहां तक कि परीक्षार्थी के लॉग इन करने पर उसे अपने विषय की जगह दूसरे विषय का ही प्रश्नपत्र दिखाया जा रहा था। संगठन ने ऐसी तकनीक समस्याएं दूर करने की मांग की। इस दौरान संगठन के महानगर मंत्री प्रतीक मेश्राम उपस्थित थे। 

नहीं दिया उत्तर : परीक्षा में अभ्यर्थियों को हुई परेशानी के मुद्दे पर विवि परीक्षा नियंत्रक डॉ.प्रफुल्ल साबले से संपर्क करने पर उन्होंने फोन का कोई उत्तर नहीं दिया।   

Created On :   10 Nov 2022 4:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story