दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर यूनिवर्सिटी से माफ होगी स्टूडेंट्स की एग्जाम फीस

June 16th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने अपने विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी है।  मैनेजमेंट काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया गया है कि कोरोना संक्रमण और लाॅकडाउन के कारण विद्यार्थी भी आर्थिक संकट में है। ऐसे में उन्हें राहत देने के लिए विश्वविद्यालय उनकी परीक्षा फीस माफ करेगा। चूंकि विद्यार्थी पहले ही ग्रीष्मकालीन 2021 परीक्षा के आवेदन भर चुके हैं, इसलिए यह राहत उन्हें इसके बाद होने वाली शीतकालीन-2021 (िवंटर) परीक्षा में मिलेगा। 

10-12 दिन में रिपोर्ट सौंपेगी समिति
कॉलेजों द्वारा विद्यार्थियों से लिए आने वाले अनावश्यक शुल्क में भी कटौती का आदेश जारी करने पर विवि मंथन कर रहा है। इसके लिए मैनेजमेंट काउंसिल सदस्य डॉ.मिलिंद बाराहाते की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है। इसमें सदस्य डॉ.नितीन कोंगरे, विष्णु चांगदे व अन्य की उपस्थिति है। यह समिति कॉलेजों की फीस कटौती पर मंथन करेगी। इसके अलावा छात्रवृत्ति के लाभार्थी विद्यार्थी, जो अपनी जेब से फीस नहीं भरते, इनकी फीस माफी के संबंध मंे योग्य नीति बनाने की जिम्मेदारी भी समिति को दी गई है। समिति आगामी 10-12 दिन में अपनी रिपोर्ट नागपुर विवि को सौंपेगी। 

संगठनों ने की थी मांग 
उल्लेखनीय है कि बीते डेढ़ वर्ष से जारी कोरोना महामारी में हर वर्ग की आय प्रभावित हुई है। ऐसे में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) व अन्य विद्यार्थी संगठन लंबे समय से फीस माफी की मांग कर रहे थे। बीते दिनों सीनेट सदस्यों ने भी विवि प्रकुलगुरु डॉ.संजय दुधे को ज्ञापन सौंप कर यह मांग उठाई थी। अब जाकर विवि ने यह मांग मंजूर की है। विद्यार्थी संगठन कॉलेजों द्वारा ली जा रही अनावश्यक फीस का भी विरोध कर रहे हैं। लाॅकडाउन के कारण बीते डेढ़ वर्ष से कॉलेजों में प्रत्यक्ष कक्षाएं बंद हैं। इसके बावजूद कॉलेज विद्यार्थियों से जिम, लाइब्रेरी, लैब व अन्य प्रकार के शुल्क वसूल रहे हैं। इस पर अब समिति की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।